Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NTA का बड़ा फैसला, बताया कब जारी होगा NET समेत सभी परीक्षाओं का शेड्यूल

पेपर लीक के चलते स्थगित हुईं एनटीए की कई परीक्षाओं को लेकर अहम अपडेट है। जानकारी के मुताबिक एनटीए रद्द या स्थगित की गईं परीक्षाओं को जल्द आयोजित करा सकता है। इसे लेकर परीक्षाओं का कार्यक्रम भी अगले 10 दिन में जारी कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने एनटीए के नए डीजी को इन परीक्षाओं को जल्द कराने के निर्देश दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 25 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
परीक्षाओं को जुलाई-अगस्त तक कराने की योजना पर काम शुरू हो गया है। (File Photo)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। यूजीसी नेट सहित कई परीक्षाओं के अचानक से रद्द या फिर स्थगित होने से परेशान छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें इन परीक्षाओं के लिए अब ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि इन परीक्षाओं को जुलाई-अगस्त तक कराने की योजना पर काम शुरू हो गया है।

फिलहाल इन सभी परीक्षाओं का अगले दस दिनों के भीतर नया कार्यक्रम भी जारी हो जाएगा। परीक्षाओं के रद्द या स्थगित होने से छात्रों में बढ़ी रही निराशा को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने एनटीए को जल्द ही इन सभी परीक्षाओं के नए कार्यक्रम जारी करने के निर्देश दिए है। इसके बाद तो एनटीए के नए महानिदेशक बने प्रदीप सिंह खरोला ने इस पर प्राथमिकता से काम शुरू किया है।

निजी एजेंसियों की जुटाई जा रही जानकारी

सूत्रों के मुताबिक, जिस तरह से परीक्षा से जुड़ी गड़बड़ियों के पीछे एनटीए में काम करने वाले लोगों की भूमिका पर सवाल उठ रहे है, उसे देखते हुए यहां काम करने वाली निजी एजेंसियों और कर्मचारियों की नए सिरे से जानकारी भी जुटाई जा रही है। साथ ही परीक्षाओं में अब तक अपनाए जाने वाले मानकों की भी जानकारी ली गई है।

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में होने वाली परीक्षाएं नए सुरक्षा मानकों के साथ कराई जा सकती है। मंत्रालय की इन परीक्षाओं को जल्द कराने को लेकर जोर इसलिए भी है, क्योंकि यदि इनमें ज्यादा देरी हुई तो फिर नए सत्र के शुरू होने में भी देरी होगी। साथ ही अगली परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी छात्रों को समय नहीं मिल पाएगा।

ये परीक्षाएं हुई हैं स्थगित

गौरतलब है कि अब तक जो अहम परीक्षाएं रद्द या स्थगित हुई है, उनमें यूजीसी-नेट, नए बीएड कोर्सों में दाखिले से जुड़ी परीक्षा, यूजीसी-सीएसआईआर-नेट परीक्षा आदि शामिल है। इनमें से यूजीसी नेट की परीक्षा को पेपर लीक होने के चलते रद्द किया गया था। शिक्षा मंत्रालय ने इसकी जांच सीबीआई को भी सौंपी है। जिसे लेकर वह इन दिनों अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी भी कर रही है।