Move to Jagran APP

Odisha Train Accident: ओडिशा में कब-कब हुए बड़े रेल हादसे, जब बेपटरी होकर इमारत में घुसी थी ट्रेन

Odisha Train Accident कोरोमंडल एक्सप्रेस आज दोपहर साढ़े तीन बजे शालीमार स्टेशन से चेन्नई के लिए रवाना हुई। शाम करीब 720 बजे बाहानगा स्टेशन के पास ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में अब तक 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

By Narender SanwariyaEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 02 Jun 2023 10:21 PM (IST)
Odisha Train Accident: ओडिशा में कब-कब हुए बड़े रेल हादसे, जब बेपटरी होकर इमारत में घुसी थी ट्रेन
Odisha Train Accident: ओडिशा में कब-कब हुए बड़े रेल हादसे, जब बेपटरी होकर इमारत में घुसी थी ट्रेन

बालेश्वर, डिजिटल डेस्क। ओडिशा के बालासोर जिले में बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार को शाम सात बजे एक बड़ा ट्रेन हादसाहो गया। बहनागा स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841-अप) और मालगाड़ी आपस में टकरा गई। इस हादसे में अब तक 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जिसमें अब तक 200 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। यह ट्रेन शालीमार से चेन्नई जा रही थी। इस हादसे में सभी घायलों को बहानगा, सोर और बालेश्वर के नजदीकी अस्पतालों में ले जाया जा रहा है। दुर्घटना के बाद बचाव कार्य के लिए रेलवे पुलिस, बाहानगा पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गए हैं। ओडिशा में इस तरह के रेल हादसे पहले भी हो चुके हैं। आइए जानते हैं ओडिशा में कब-कब हुए बड़े रेल हादसे।

1. 21 जनवरी 2017 को जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस कुनेरू, विजयनगर के पास पटरी से उतर गई। इस हादसे में 41 की मौत हो गई और 69 घायल हुए।

2. 21 नवंबर 2022 को ओडिशा के कोराई रेलवे स्टेशन एक मालगाड़ी पटरी से उतरकर सीधे स्‍टेशन की इमारत से टकरा गई। इस हादसे में दो लोगों की जान चली गई, वहीं मालगाड़ी के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए।

3. 16 जनवरी 2020 को ओडिशा में बड़ा रेल हादसा हुआ है। यहां कटक निर्गुंडी स्टेशन के पास मुंबई-भुवनेश्वर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस पटरी से उतार गई। इस हादसे में 40 से ज्यादा लोग घायल हुए, जबकि 6 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे।

4. 23 अगस्त 2022 को ओडिशा के पुरी से उत्तराखंड के हरिद्वार जा रही कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली में हादसे की शिकार हो गई। उत्कल एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसमें करीब 2 दर्जन लोगों की मौत हो गई।

5. 14 फरवरी 2009 को हावड़ा से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस के 14 डिब्बे ओडिशा में जाजपुर रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गए और इस हादसे में 16 की मौत हो गई। जबकि इस हादसे में 50 से अधिक लोग घायल हो गए थे।