Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LPG Cylinder Price: तेल कंपनियों ने 209 रुपये बढ़ाए कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम, नई दरें आज से लागू

तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 209 रुपये की वृद्धि कर दी है। ये कीमतें रविवार से प्रभावी होंगी। कीमतों में इस वृद्धि से 19 किलोग्राम का वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर नई दिल्ली में 1731.50 रुपये का मिलेगा। एक महीने पहले ही तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 158 रुपये की कमी की थी जो एक सितंबर से प्रभावी हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sun, 01 Oct 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 209 रुपये की वृद्धि। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, नई दिल्ली। तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 209 रुपये की वृद्धि कर दी है। ये कीमतें रविवार से प्रभावी होंगी। कीमतों में इस वृद्धि से 19 किलोग्राम का वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर नई दिल्ली में 1,731.50 रुपये का मिलेगा।

पिछले में 158 रुपये की गई थी कटौती

एक महीने पहले ही तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 158 रुपये की कमी की थी जो एक सितंबर से प्रभावी हुई थी। इसके बाद दिल्ली में वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर 1,522 रुपये का हो गया था। यही नहीं, अगस्त में केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी 200 रुपये की कमी की थी।

यह भी पढ़ेंः सरकार ने फिर बढ़ाई Domestic Natural Gas की कीमत, रसोई गैस की कीमतों में हो सकता है इजाफा

बता दें कि वाणिज्यिक और घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों की समीक्षा हर महीने के पहले दिन की जाती है। इससे पहले अगस्त में भी वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 99.75 रुपये की कमी की गई थी।

लगातार दूसरे महीने कीमतों में वृद्धि 

इससे पहले सरकार ने शनिवार को एक अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत वर्तमान में 8.60 डॉलर से बढ़ाकर 9.20 डॉलर प्रति मीट्रिक मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBTu) कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः बिहार के इस जिले में चार लाख है गैस कनेक्शन, 18 हजार एलपीजी उपभोक्ताओ को नहीं मिल रही सब्सिडी

बता दें कि यह लगातार दूसरा महीना है जब सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमत बढ़ाई है। सितंबर में सरकार ने प्रति एमएमबीटीयू रेट 7.85 डॉलर से बढ़ाकर 8.60 डॉलर कर दिया गया था।