Move to Jagran APP

Oman Sultan India Visit: ओमान के सुल्तान की आज से तीन दिवसीय भारत यात्रा, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक आज यानी शुक्रवार को भारत की अपनी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सुल्तान अपने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ राजकीय यात्रा पर भारत आएंगे। भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक सांस्कृतिक और आर्थिक तौर पर पुरानी मित्रता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 15 Dec 2023 03:14 AM (IST)
Hero Image
ओमान के सुल्तान की आज से तीन दिवसीय भारत यात्रा (फोटो, एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक आज यानी शुक्रवार को भारत की अपनी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सुल्तान अपने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ राजकीय यात्रा पर भारत आएंगे।

भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक तौर पर पुरानी मित्रता है। यही नहीं भारत और ओमान के बीच लोगों के बीच संपर्क 5,000 साल पहले से होता आया है।

दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1955 में स्थापित हुए

वहीं, दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध साल 1955 में स्थापित हुए थे और 2008 में इस रिश्ते को रणनीतिक साझेदारी में अपग्रेड किया गया था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक की यह पहली भारत राजकीय यात्रा होगी। इसके साथ ही यह भारत और ओमान के बीच राजनयिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं सुल्तान

विदेश मंत्रालय ने आगे बताया है कि राजधानी दिल्ली पहुंचने पर ओमान के सुल्तान से विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। बता दें कि ओमान के सुल्तान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। 16 दिसंबर को राष्ट्रपति भवन में पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू उनका औपचारिक स्वागत करेंगे।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: '...अगर अमेरिका समर्थन वापस ले तो आज युद्धविराम की गारंटी हो जाए', तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन का बड़ा बयान