Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी की एक और अनोखी पहल, नेता ही नहीं बाहरी युवा भी सेंट्रल हाल में नेताजी को अर्पित करेंगे श्रद्धा सुमन

युवाओं के लिए संसद के दरवाजे खोलने के लिए कई अहम कदम उठाने के बाद पीएम मोदी ने एक और पहल के रूप में आगामी 23 जनवरी को 80 युवाओं को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 21 Jan 2023 08:12 PM (IST)
Hero Image
नेता ही नहीं बाहरी युवा भी सेंट्रल हाल में नेताजी को अर्पित करेंगे श्रद्धा सुमन। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। युवाओं के लिए संसद के दरवाजे खोलने के लिए कई अहम कदम उठाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसी ही एक और पहल के रूप में आगामी 23 जनवरी को 80 युवाओं को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर दिया है। इन युवाओं का चयन पूरे देश से किया गया है, जिनमें 35 लड़कियां और 45 लड़के शामिल हैं। इसके लिए एक व्यापक, उद्देश्यपरक और योग्यता आधारित प्रक्रिया का सहारा लिया गया। चयन दिशा पोर्टल और माइ गोव वेबसाइट में क्विज तथा जिला और राज्य स्तर पर भाषण प्रतियोगिता तथा नेताजी के जीवन और योगदान पर विश्वविद्यालयों में आयोजित प्रतियोगिता के आधार पर किया गया।

पीएम मोदी स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को अधिक समझने पर दे रहे हैं जोर

पीएम लगातार इस पर जोर दे रहे हैं कि युवा पीढ़ी देश को स्वतंत्रता दिलाने वाले नेताओं के योगदान और बलिदान को अधिक से अधिक जाने-समझे और उनके करीब महसूस करे। इसी सोच के तहत उन्होंने पिछले साल दो अक्टूबर को इस विचार को मूर्तरूप दिया गया कि युवा संसद के केंद्रीय हाल में राष्ट्रीय नेताओं की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करें।

80 युवाओं को मिलने जा रहा है अवसर

मालूम हो कि पहले केवल गणमान्य लोगों को ही इसका अवसर मिलता था और इस परंपरा में आम लोग शामिल नहीं थे। समय के साथ इस तरह की रस्म अदायगी ने एक तरह से अपना महत्व खो दिया। नेताजी की जयंती पर सेंट्रल हाल में उनके प्रति सम्मान-आदर व्यक्त करने के लिए जिन 80 युवाओं को अवसर मिलने जा रहा है, उनमें 30 को उन पर बोलने का मौका भी मिलेगा। वक्ता पांच भाषाओं-हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, मराठी और बांग्ला में बोलेंगे।

गणतंत्र दिवस परेड के बनेंगे साक्षी

सेंट्रल हाल में मुख्य आयोजन के अतिरिक्त युवाओं को संसद को भी अंदर से देखने का मौका मिलेगा और इसके बाद लंच होगा, जिसका मुख्य आकर्षक मोटा अनाज होगा। युवाओं के लिए यह दिन वाकई यादगार रहने वाला है, क्योंकि उन्हें प्रधानमंत्री ने अपने आवास में भी आमंत्रित किया है। सभी 80 युवा शाम को पीएम से मिलेंगे। 24 जनवरी को वे जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित एक महोत्सव में भाग लेंगे। इसके बाद 25 जनवरी को उन्हें कर्तव्य पथ, नेशनल वार मेमोरियल, राजघाट, प्रधानमंत्री संग्रहालय जाने का अवसर मिलेगा। आखिर में वे 26 को गणतंत्र दिवस परेड के साक्षी बनेंगे।

इससे पहले भी कर चुके हैं आमंत्रित

युवाओं को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया और लोकतंत्र के मंदिर यानी संसद से जोड़ने की पीएम की यह पहल इकलौती नहीं है। इसके पहले 11 और 12 जनवरी, 2021 को पूरे देश के युवाओं को राष्ट्रीय युवा संसद में भाग लेने के लिए संसद के सेंट्रल हाल में आमंत्रित किया गया था। यह इतना यादगार अवसर था कि पीएम ने अपनी व्यस्तता से समय निकालकर इन युवाओं को संबोधित किया था।

यह भी पढ़ें-

Financial Literacy Series: जानें, क्या होता है आर्थिक सर्वेक्षण, बजट और उसके प्रकार?

दुनिया के 20% कैंसर मरीज भारत में, यहां कैंसर से मरने वालों की दर विकसित देशों से दोगुनी