Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

On this day: आज ही के दिन हुआ था देश का बंटवारा, पाकिस्तान को मिली थी आजादी; पढ़िए 14 अगस्त से जुड़ा इतिहास

Todays History 14 अगस्त का दिन इतिहास में कई राजनीतिक और आर्थिक कारणों से महत्वपूर्ण है। साल 2021 में पीएम मोदी ने इस दिन को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की (जो ब्रिटिश शासन द्वारा 1947 के भारत के विभाजन को चिह्नित करता है) जिसके कारण बड़े पैमाने पर विस्थापन और जानमाल का नुकसान हुआ।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 14 Aug 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
जानिए 14 अगस्त की घटित प्रमुख घटनाएं (फोटो- जागरण)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Today History: आज के दिन यानी 14 अगस्त को इतिहास में कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटीं। यह दिन विभिन्न राजनीतिक, आर्थिक और अन्य कारणों से भारतीय और विश्व इतिहास दोनों में महत्वपूर्ण है। साल 2021 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस ( Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में घोषित किया।

साल 1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के तहत भारत के विभाजन के कारण मुस्लिम बहुल राष्ट्र के रूप में पाकिस्तान का निर्माण हुआ। इस विभाजन के परिणामस्वरूप लाखों लोग विस्थापित हुए और व्यापक हिंसा के कारण अनगिनत लोगों की जान गई। 14 अगस्त यानी की आज के दिन ही पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

आइए जानते हैं 14 अगस्त को कौन-कौन सी प्रमुख घटनाएं घटित हुईं-

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day)

साल 2021 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 14 अगस्त को भारत में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन द्वारा भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान को एक मुस्लिम देश के रूप में बनाया गया था। जब देश में बंटवारा हुआ तो बड़े पैमाने पर दंगे भड़कने के कारण लाखों लोग विस्थापित हुए और उनमें से कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इस दिन को यादगार बनाने की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा था कि विभाजन के दर्द को कभी नहीं भुलाया जा सकता। हमारे लाखों बहन-भाई विस्थापित हुए और कई लोगों ने नासमझ नफरत और हिंसा के कारण अपनी जान गंवाई। हमारे लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में, 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस (Pakistan Independence Day)

साल 1947 में भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम ने भारत और पाकिस्तान के रूप में दो संप्रभु राष्ट्र-राज्यों का निर्माण किया। पाकिस्तान के संस्थापक पिता और पहले राष्ट्रपति मोहम्मद अली जिन्ना ने अपने ऐतिहासिक रेडियो संबोधन में कहा था कि 15 अगस्त स्वतंत्र और संप्रभु राज्य पाकिस्तान का जन्मदिन है। यह उस मुस्लिम राष्ट्र की नियति की पूर्ति का प्रतीक है जिसने पिछले कुछ वर्षों में अपनी मातृभूमि पाने के लिए बहुत त्याग किए हैं। वहीं, पाकिस्तान 14 अगस्त को इसलिए अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है क्योंकि कई लोगों का आज भी मानना है कि 14 अगस्त 1947 में रमजान का आखिरी शुक्रवार था।

देश दुनिया के इतिहास में 14 अगस्त की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1862 : बंबई उच्च न्यायालय की स्थापना।

1908 : इंग्लैंड के फोकेस्टोन में पहली सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन।

1917 : चीन ने जर्मनी और आस्ट्रिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।

1924 : प्रसिद्ध लेखक एवं पत्रकार कुलदीप नैयर का जन्म।

1938 : बीबीसी की पहली फीचर फिल्म (स्टूडेंट ऑफ प्राग) टेलीविजन पर प्रसारित।

1947 : भारत का विभाजन हुआ और पाकिस्तान पृथक राष्ट्र बना।

1968 : मोरारजी देसाई पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित।

1971 : बहरीन को 110 वर्ष के बाद ब्रिटिश शासन से आजादी मिली।

2003 : पूर्वी अमेरिका और कनाडा में लंबे समय तक बिजली आपूर्ति ठप, जिसका असर न्यूयॉर्क और ओटावा जैसे बड़े शहरों पर भी पड़ा।

2006 : संयुक्त राष्ट्र की पहल पर इजराइल और दक्षिणी लेबनान में पांच सप्ताह से जारी संघर्ष थमा।

2006 : इराक के कहतानिया में बमबारी में 400 लोग मारे गये।

2013 : मिस्र में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प में 638 लोग मारे गये।