Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केरल में निपाह वायरस से एक की मौत, आइसोलेशन में 151 लोग; अब क्या होगा राज्य सरकार का अगला कदम?

केरल के मलप्पुरम में एक प्राइवेट अस्पताल में 24 वर्षीय व्यक्ति की निपाह वायरस संक्रमण से मौत हो गई। यह इस साल राज्य में निपाह संक्रमण का पहला पुष्ट मामला है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने रविवार को कहा कि क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी द्वारा मौत के कारणों की जांच करने पर निपाह संक्रमण का संदेह हुआ। व्यक्ति के संपर्क में आए 151 लोगों की सूची भी बनाई गई

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
केरल में निपाह वायरस से एक की मौत (file photo)

पीटीआई, मलप्पुरम। केरल के मलप्पुरम में एक प्राइवेट अस्पताल में 24 वर्षीय व्यक्ति की निपाह वायरस संक्रमण से मौत हो गई। यह इस साल राज्य में निपाह संक्रमण का पहला पुष्ट मामला है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने रविवार को कहा कि क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी द्वारा मौत के कारणों की जांच करने पर निपाह संक्रमण का संदेह हुआ।

मंत्री ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उपलब्ध नमूनों को तुरंत परीक्षण के लिए भेजा गया और परिणाम में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

9 तारीख को हुई मलप्पुरम निवासी की मौत

बेंगलुरु से केरल पहुंचे मलप्पुरम निवासी की नौ सितंबर को मृत्यु हो गई, जिसके बाद उसके उपलब्ध नमूनों को कोझिकोड मेडिकल कालेज एवं अस्पताल की प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजा गया था। मलप्पुरम के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मेडिकल कालेज के नतीजों में संक्रमण पाया गया, जिसके बाद शनिवार रात को ही स्वास्थ्य मंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक की और प्रोटोकाल के अनुसार आवश्यक कदम उठाए।

आइसोलेशन में रखे गए लोग

इस बीच, रविवार को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी) के नतीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई। मंत्री ने कहा कि शनिवार रात को ही 16 समितियां बनाई गईं और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 151 लोगों की सूची भी बनाई गई। उन्होंने कहा कि व्यक्ति अपने दोस्तों के साथ विभिन्न स्थानों की यात्रा कर चुका था और उसके करीबी संपर्क में आए लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है।