Move to Jagran APP

'एक देश एक चुनाव' पर कब होगी कमेटी की पहली बैठक? रामनाथ कोविंद ने दी जानकारी

One Nation One Election एक राष्ट्र एक चुनाव के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में समिति के गठन के बाद से राजनीतिक हलचल तेज है। इस बीच समिति की पहली बैठक को लेकर अब एक बड़ा अपडेट आया है। पूर्व राष्ट्रपति और समिति के अध्यक्ष रामनाथ कोविंद ने बताया कि एक राष्ट्र एक चुनाव समिति की पहली बैठक 23 सितंबर को होने जा रही है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 01:56 PM (IST)
Hero Image
One Nation One Election पूर्व राष्ट्रपति और समिति के अध्यक्ष रामनाथ कोविंद
नई दिल्ली, एजेंसी। One Nation One Election लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्र सरकार ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का मुद्दा उठाते हुए इस पर अमल के लिए कदम भी बढ़ा दिए हैं। बीते दिनों सरकार ने इसके लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में समिति का गठन कर दिया है। इस समिति की पहली बैठक को लेकर अब एक बड़ा अपडेट आया है।

पूर्व राष्ट्रपति और समिति के अध्यक्ष रामनाथ कोविंद ने बताया कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' (One Nation One Election) समिति की पहली बैठक 23 सितंबर को होने जा रही है।

यह भी पढ़ें- One Nation One Election के जरिए एक तिहाई रह जाएगा चुनाव पर खर्च; समझें कैसे होगा ये कमाल

अमित शाह और अधीर रंजन कमेटी में शामिल

केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई चुनाव समिति में अध्यक्ष के अलावा 7 अन्य लोग भी शामिल हैं। इसमें गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद, एनके सिंह, सुभाष कश्यप, हरीश साल्वे और संजय कोठारी शामिल हैं।

हालांकि, अधीर रंजन ने कमेटी से अपना नाम वापस ले लिया है। अधीर ने सरकार की मंशा पर भी सवाल उठाए और कहा कि ये समिति एक पहले से तैयार निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए बनाई गई है, न कि कोई राय लेने के लिए।

यह भी पढ़ें- 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' समिति से अधीर रंजन ने किया किनारा, अमित शाह को पत्र लिख केंद्र की मंशा पर उठाए सवाल 

विशेष सत्र में बिल लाने की अटकलें

'एक राष्ट्र, एक चुनाव' को लेकर ये भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि 18 सितंबर को शुरू हो रहे संसद के विशेष सत्र में इसको लेकर सरकार द्वारा बिल लाए जाने की चर्चा है।