Move to Jagran APP

Operation Ajay: ऑपरेशन अजेय की चौथी फ्लाइट इजरायल से दिल्ली पहुंची, 274 भारतीय संकट से निकाले गए

ऑपरेशन अजेय की चौथी फ्लाइट शनिवार देर रात इजरायल के तेल अवीव से भारत के लिए रवाना हुई और रविवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची। चौथी फ्लाइट में 274 भारतीय नागरिक सवार हैं जिन्हें भारत लाया जा रहा है। इससे पहले इस ऑपरेशन की तीसरी फ्लाइट शनिवार देर रात इजरायल से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sun, 15 Oct 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
ऑपरेशन अजेय की चौथी फ्लाइट इजरायल से भारत के लिए रवाना। (फोटो- विदेश मंत्री एक्स हैंडल)
एएनआई, तेल अवीव। ऑपरेशन अजेय की चौथी फ्लाइट शनिवार देर रात इजरायल के तेल अवीव से भारत के लिए रवाना हुई। चौथी फ्लाइट में 274 भारतीय नागरिक सवार थे, जिन्हें भारत लाया गया है। 

तीसरी फ्लाइट से 197 नागरिक पहुंचे भारत

इससे पहले इस ऑपरेशन की तीसरी फ्लाइट शनिवार देर रात इजरायल से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची। इस विमान में 197 भारतीय नागरिक सवार थे, जिन्हें इजरायल से सुरक्षित वापस लाया गया। ऑपरेशन अजेय के तहत अब तक 644 लोगों को भारत लाया जा चुका है।

यह भी पढ़ेंः 'हम निर्दोष नागरिकों के लिए दाना-पानी का इंतजाम कर रहे हैं', अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायली PM से की बात

विदेश मंत्री जयशंकर ने दी जानकारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि इजराइल से भारत के लिए रवाना होने वाली यह एक दिन में दूसरी उड़ान है।

जयशंकर ने एक्स पर पोस्ट किया,

ऑपरेशन अजेय दिन की दूसरी उड़ान 274 यात्रियों को लेकर तेल अवीव से रवाना हुई।

क्या है ऑपरेशन अजेय?

बता दें कि ऑपरेशन अजेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इजरायल में फंसे करीब 18,000 भारतीयों को वापस लाने के लिए शुरू किया गया है। भारतीयों का पंजीकरण गुरुवार से शुरू हो गया था। हमले को एक सप्ताह से अधिक समय हो गया है, जिसमें 1,300 से अधिक इजरायली मारे गए, वहीं, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में 1,000 से अधिक फलस्तीनी भी मारे गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'बच्चे, महिला... जितना संभव हो उतने लोगों को मारो', सीक्रेट डॉक्यूमेंट में हमास के खूनी खेल का खुलासा

भारतीयों के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित

इधर, हमास और इजरायल के बीच बढ़ते संघर्ष को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने 24 घंटे नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष भारतीयों को जानकारी और सहायता प्रदान करने में मदद कर रहा है। इससे पहले आज 'ऑपरेशन अजेय' के तहत इजरायल से 197 भारतीय नागरिकों को लेकर तीसरी उड़ान दिल्ली पहुंची।