Move to Jagran APP

Operation Chakra-2: साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए CBI ने चलाया ऑपरेशन चक्र, 11 राज्यों में 76 जगहों पर छापेमारी

देश में साइबर क्राइम पर सख्ती करते हुए सीबीआई ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को देशव्यापी अभियान ऑपरेशन चक्र-2 चलाया है। सीबीआई ने उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश कर्नाटक केरल तमिलनाडु हरियाणा पंजाब बिहार दिल्ली हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 76 जगहों पर छापेमारी की है। 5 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नौ कॉल सेंटर संचालित करने वाले आरोपी विदेशी नागरिकों को शिकार बनाते थे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 19 Oct 2023 06:03 PM (IST)
Hero Image
साइबर क्राइम को रोकने के लिए सीबीआई ने देशव्यापी अभियान चलाया (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। देश में साइबर क्राइम पर सख्ती करते हुए सीबीआई ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को देशव्यापी अभियान 'ऑपरेशन चक्र-2' चलाया है। सीबीआई ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, हरियाणा, पंजाब, बिहार, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 76 जगहों पर छापेमारी की है। ऑपरेशन चक्र-2 का उद्देश्य भारत में संगठित सक्रिय साइबर फाइनेंशियल क्राइम के बुनियादी ढांचे का मुकाबला करना और उसे जड़ से खत्म करना है।

सीबीआई ने यह ऑपरेशन प्राइवेट क्षेत्र के दिग्गज कंपनियों के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के सहयोग से चलाया गया है। इस दौरान साइबर क्राइम में संलिप्त अपराधियों की धरपकड़ की गई है। सीबीआई के अनुसार तलाशी अभियान के दौरान 32 मोबाइल फोन, 48 लैपटॉप, दो सर्वर की फोटो, 33 सिम कार्ड और पेन ड्राइव जब्त की गई हैं। इस दौरान सीबीआई ने कई बैंक खातों को भी फ्रीज कर दिया है।

अंतर्राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी की मदद से धोखाधड़ी के दो मामले सामने आए

ऑपरेशन चक्र-2 के तहत की गई छापेमारी में अंतरराष्ट्रीय टेक्नोलॉजी की मदद से धोखाधड़ी के दो मामले सामने आए हैं। इन मामलों में, आरोपियों ने एक वैश्विक स्तर पर काम करने वाली आईटी प्रमुख और एक ऑनलाइन टेक्नोलॉजी-संचालित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म वाले बहुराष्ट्रीय को-ऑपरेशन का प्रतिरूपण (नकली पहचान) किया। 5 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नौ कॉल सेंटर संचालित करने वाले आरोपी, टेक्निकल सपोर्ट प्रतिनिधियों के रूप में भेष बदलकर व्यवस्थित रूप से विदेशी नागरिकों को शिकार बनाते थे।

ये एजेंसियां सीबीआई का दे रहीं साथ

ऑपरेशन चक्र-2 के दौरान इकट्ठा किए गए सबूतों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने पीड़ितों और शेल कंपनियों की पहचान की है। साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए सीबीआई अपने अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही है। इन एजेंसियों में अमेरिका की एफबीआई, साइबर क्राइम निदेशालय और इंटरपोल के आईएफसीएसीसी, यूके की नेशनल क्राइम एजेंसी और सिंगापुर पुलिस शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Andhra Pradesh: कौशल विकास घोटाला मामले में नायडू को नहीं मिली राहत, 1 नवंबर तक बढ़ी रिमांड