Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Osama Bin Laden: लादेन का कुत्तों से क्या है कनेक्शन? बेटे उमर ने बताई थी असली कहानी

Osama Bin Laden 9/11 अटैक का मास्टरमाइंड और अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को अमेरिका ने 2 मई 2011 में मार गिराया था। उसके मरने के बाद उसके बेटे उमर ने कई चौंकाने वाले कई राज खोले थे।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 02 May 2023 08:04 AM (IST)
Hero Image
Osama Bin Laden and his Pet Dogs

नई दिल्ली, शालिनी कुमारी। आज ही के दिन  2011 में अमेरिका ने दुनिया के सबसे खतरनाक माने जाने वाले आतंकी संगठन अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। इसके जरिए अमेरिका ने 11 सितंबर, 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले का बदला लिया था।

अपने पिता के मारे जाने के बाद उसके बड़े बेटे उमर ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया था। उमर ने बताया कि वे अपने पिता की हरकतों से बिल्कुल खुश नहीं था और हमेशा उनका विरोध करता था।

अपने बेटों को बोला था आत्मघाती हमले करने को रहो तैयार

ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर ने बताया कि उसके पिता ने उसे अपने नक्शेकदम पर चलने के लिए चुना था। लादेन हमेशा अपने बेटे को आतंकवादी बनने की ट्रेनिंग देता था। अपने कतर यात्रा के दौरान लादेन के बेटे उमर कई राज खोले हैं। उमर ने बताया कि जब वह 11 साल का था, तब उसके पिता (लादेन) ने उसे पहली बार बंदूक चलाना सिखाया था।

लादेन अपने बेटों को उस कैंप में लेकर गया, जहां आतंकवादियों को ट्रेनिंग दी जाती थी। उसने अपने सभी बेटों को बोला था कि उनमें से कोई भी आत्मघाती हमले करने पर घबराए नहीं और खुद आगे आए।

अपने कुत्तों पर करता था केमिकल वेपन टेस्ट

लादेन की क्रूरता की कहानी कभी पूरी नहीं हो सकती है। उमर ने बताया था कि लादेन अपने पालतू कुत्तों के साथ क्या करता था। दरअसल, इंटरव्यू के दौरान उमर ने बताया, "जब मैं 15 साल का था, उस दौरान मेरे पिता के गुर्गे पालतू कुत्तों पर रासायनिक परीक्षण (Chemical Weapon Testing) किया करते थे। इस टेस्ट के बाद वे कुत्ते वहीं पर तड़प-तड़प कर मर जाते थे। मैं इस चीज से बेहद दुखी होता था। उस दौरान मुझे अपने पालतू कुत्तों को देखकर बहुत पीड़ा होती थी। उस उस डरावने पल को भूलना चाहता हूं।"

उमर को अपना उत्तराधिकारी मानता था लादेन

उमर ने कहा कि वे अपने पिता से बहुत प्यार करते हैं और बहुत नफरत भी करते हैं। लादेन उनके पिता है, इसलिए वे उसे प्यार करते हैं और लादेन की हरकतों की वजह से वो उससे नफरत भी करते हैं।

उमर ने बताया कि उसके लादेन ने आगे के लिए उमर को अपनी जगह पर चुना था, लेकिन वो इस दुनिया से दूर जाना चाहता था। इस कारण वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले से कुछ दिन पहले ही उसने अफगानिस्तान छोड़ दिया था। उस दौरान ओसामा बिन लादेन ने भी अपने बेटे को नहीं रोका था, लेकिन वो उमर के फैसले से नाखुश था।

शव को लेकर उमर के मन में आशंका

उमर ने कहा कि जब उसे अपने पिता के मारे जाने की खबर मिली तो, उसे काफी दुख हुआ था। उमर ने कहा, "उस दौरान मैंने कोशिश की थी कि मुझे एक अपने पिता के शव को देखने दिया जाए, लेकिन मारे जाने के तुरंत बाद उन्हें समुद्र में फेंकने की बात सामने आई थी। हालांकि, मुझे इस बात पर शक है कि उनकी शव को फेंका नहीं गया है, बल्कि अमेरिका में ही लोगों को दिखाने के लिए किसी म्यूजियम में रखा गया है।

9/11 हमले के दौरान मारे गए थे 2 हजार से अधिक लोग

11 सितंबर, 2001 को 19 आतंकियों ने 4 कमर्शियल प्लेन को हाईजैक कर लिया था। इसके बाद उन्होंने इन सभी प्लेन को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में भिंडा दिया, जिसके बाद पूरे देश में अफरा-तफरी मच गई। अमेरिका के इस 9/11 अटैक में 93 देशों के लगभग 2 हजार 977 लोग मारे गए थे। इसके बाद से ही लादेन अमेरिका की नजर में था और मौका पाते ही हमले के 10 साल बाद अमेरिका ने अपना बदला ले लिया।

डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक मरने से एक साल पहले 2010 में बिन लादेन अफ्रीका और खाड़ी देशों के कई क्रूड ऑयल टैंकर और समुद्री मार्गों पर हमले की प्लानिंग कर रहा था।