Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सरकार को बदनाम करने के लिए काम कर रहे पीएसी प्रमुख', भाजपा सांसद ने कांग्रेस नेता पर लगाया आरोप

लोक लेखा समिति (पीएसी) के सदस्य और भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल पर केंद्र सरकार को बदनाम करने देश की वित्तीय संरचना और अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने के लिए कार्य करने और गैरवाजिब मुद्दे उठाने का गंभीर आरोप लगाया है। उधर इस पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता की कोई प्रतिक्रिया अभी नहीं आई है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 05 Oct 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
भाजपा सांसद ने कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल पर लगाया आरोप (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली: लोक लेखा समिति (पीएसी) के सदस्य और भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल पर केंद्र सरकार को बदनाम करने, देश की वित्तीय संरचना और अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने के लिए कार्य करने और गैरवाजिब मुद्दे उठाने का गंभीर आरोप लगाया है। उधर, इस पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता की कोई प्रतिक्रिया अभी नहीं आई है।

दुबे ने नौ सितंबर को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि वेणुगोपाल ने अपने पद का दुरुपयोग किया, पीएसी के अधिकार क्षेत्र को दरकिनार किया और अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए टूल किट के हिस्से के रूप में काम किया।

सेबी की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच को करेगी तलब

ऐसी खबरें हैं कि लोक लेखा समिति सेबी की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच को तलब कर सकती है, जिन पर अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा पेशेवर अनियमितता के आरोप लगाए गए हैं। यह भी संयोग है कि पीएसी ने चार अक्टूबर को ही बुच को 24 अक्टूबर को गवाही के लिए बुलाने का फैसला लिया है।

भाजपा सांसद ने वेणुगोपाल पर असंवैधानिक आचरण करने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस को मतदाताओं द्वारा नकारने और उसे विपक्ष में बैठने के लिए मजबूर किए जाने के बाद समिति के अध्यक्ष बौखला गए है और राजनीति दुर्भावना से काम कर रहे हैं।

'भारत को बदनाम करने की नीति का हिस्सा'

उन्होंने दावा किया कि हिंडनबर्ग जैसी विदेशी कंपनी द्वारा बुच के खिलाफ लगाए गए आरोप भारत को बदनाम करने की नीति का हिस्सा थे। उन्होंने आरोप लगाया कि अब इस टूलकिट का भारत चैप्टर सक्रिय हो गया है।