Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Padma Awards: विभिन्न वर्ग के प्रतिनिधियों का सम्मान, 'पीपुल्स अवॉर्ड' में बदला पद्म पुरस्कार; लिस्ट में 132 विभूतियां शामिल

पुरस्कार पाने वालों में भरतनाट्यम (पद्म सुब्रमण्यम) कथक (रामलाल बारेथ) और कथकली (बालकृष्णन सदनम पुथिया वीटिल) जैसे शास्त्रीय नृत्यों के प्रतिपादक शामिल हैं। देशभर के लोक रंगमंच जैसे मध्य प्रदेश के माच (ओमप्रकाश शर्मा) राजस्थान के बहरूपिया (जानकीलाल) और मेघालय के खासी लोक (सिल्बी पासाह) को भी मान्यता मिली है। इस वर्ष पद्म पुरस्कारों के लिए 62000 से अधिक नामांकन प्राप्त हुए जो 2014 से 28 गुना अधिक है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Fri, 26 Jan 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
पद्म पुरस्कार से सम्मानित होंगे 132 विभूतियां (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। इस साल 2024 पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में देश के सभी कोनों और समाज के सभी वर्गों की हस्तियां शामिल हैं, जो इसे 'पीपुल्स अवार्ड्स' बना रही है। पुरस्कार पाने वालों में 40 व्यक्ति अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी से, 11 अनुसूचित जाति से और 15 अनुसूचित जनजाति से हैं। पुरस्कार पाने वालों में नौ ईसाई, आठ मुस्लिम, पांच बौद्ध, तीन सिख, दो जैन, दो पारसी और दो स्वदेशी धर्म के लोग भी शामिल हैं।

पुरस्कार पाने वालों में 49 वृद्ध लोग शामिल है, जिन्हें आजीवन योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। आजादी के बाद पहली बार 10 जिलों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसमें 32 राज्यों के 89 जिलों को भी शामिल किया गया है।

विभिन्न दलों, विचारधाराओं और भौगोलिक क्षेत्रों के राजनीतिक दिग्गजों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। पिछड़ों के हितों की वकालत करने वाले कर्पूरी ठाकुर (जनता पार्टी) को भारत रत्न देने के साथ-साथ चिरंजीवी (कांग्रेस) और कैप्टन विजयकांत (डीएमडीके) को भी सम्मानित किया गया है।

30 महिलाओं को किया जाएगा सम्मानित

विभिन्न क्षेत्रों की 30 महिलाओं को पुरस्कार देकर नारी शक्ति (महिला सशक्तिकरण) का भी जश्न मनाया गया है। इसने पहली महिला सुप्रीम कोर्ट जज (फातिमा बीवी) से लेकर पहली हाथी महावत (पार्बती बरुआ) और पहली महिला हरिकथा प्रतिपादक (उमा माहेश्वरी) तक कई चीजों का प्रतिनिधित्व किया है।

मधुबनी चित्रकार शांति देवी पासवान और पर्यावरण कार्यकर्ता चामी मुर्मू को पुरस्कार देकर जाति और वर्ग की बाधाओं को तोड़ दिया गया है। पश्चिम बंगाल के राजबंशी लोक (गीता रॉय बर्मन) से लेकर मेघालय के खासी लोक (सिल्बी पासाह) और उत्तर प्रदेश के कजरी लोक (उर्मिला श्रीवास्तव) जैसी शैलियों में कई महिला लोक गायकों को भी सम्मानित किया गया।

विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को मिलेगा सम्मान

महिला प्राप्तकर्ताओं में, पद्म पुरस्कारों ने नसीम बानो (लखनऊ की चिकनकारी), तकदीरा बेगम (बर्धमान की कांथा) और स्मृति रेखा चकमा (त्रिपुरा की लंगोटी) जैसे पारंपरिक बुनकरों को जगह दी गई है। कला के क्षेत्र में, कई फिल्म कलाकारों को हिंदी, तेलुगु, बंगाली, तमिल, मराठी और पंजाबी जैसी भाषाओं में अभिनय, निर्देशन, गायन और रचना के माध्यम से सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए पहचाना गया। पुरस्कार पाने वालों में वैजयंतीमाला बाली, चिरंजीवी, मिथुन चक्रवर्ती, राजदत्त, विजयकांत, उषा उथुप, प्यारेलाल, निर्मल ऋषि और प्राण सभरवाल शामिल थे।

लोकनृत्य को विदेशों में भी मिली मान्यता

पुरस्कार पाने वालों में भरतनाट्यम (पद्म सुब्रमण्यम), कथक (रामलाल बारेथ) और कथकली (बालकृष्णन सदनम पुथिया वीटिल) जैसे शास्त्रीय नृत्यों के प्रतिपादक शामिल हैं। दरभंगा घराना (राम कुमार मलिक), पटियाला घराना (सोम दत्त बट्टू), बनारस घराना (सुरेंद्र मोहन मिश्रा) और ध्रुवपद घराना (लक्ष्मण भट्ट तैलंग) जैसी शास्त्रीय गीत शैलियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

विश्व के कोने-कोने के लोकनृत्यों को मान्यता मिली है। इसमें जम्मू कश्मीर से डोगरी (रोमालो राम), असम से ओजापाली (द्रोण भ्युआन), ओडिशा से सबदा नृत्य (भगबत पधान), बंगाल से छाऊ (नेपाल चंद्र सूत्रधार), तमिलनाडु से वल्ली ओयिल कुम्मी (बद्रप्पन एम), केरल से थेय्यम (नारायणन ईपी) और तेलंगाना से चिंदु यक्षगानम (गद्दाम सम्मलह) शामिल हैं। ।

लोक रंगमंच की प्रसिद्धि के लिए मिला सम्मान

देशभर के लोक रंगमंच जैसे मध्य प्रदेश के माच (ओमप्रकाश शर्मा), राजस्थान के बहरूपिया (जानकीलाल) और मेघालय के खासी लोक (सिल्बी पासाह) को भी मान्यता मिली है। लोक गायक जैसे रतन कहार (पश्चिम बंगाल से भादू), महावीर सिंह गुड्डु (हरियाणा से हरियाणवी), उर्मीला श्रीवास्तव (उत्तर प्रदेश से कजरी), अली मोहम्मद और गनी मोहम्मद (राजस्थान से मांड जोड़ी) और गीता रॉय बर्मन (पश्चिम से भावैया राजबोंगशी) बंगाल) भी पुरस्कार पाने वालों की सूची में शामिल थे।

संगीतकार भी होंगे सम्मानित

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भजनकार कालूराम बामनिया (मध्य प्रदेश से कबीर वाणी) और गोपीनाथ स्वैन (ओडिशा से कृष्ण लीला) और तेलंगाना के बुर्रा वीणा वादक, दसारी कोंडप्पा और तमिलनाडु के नादस्वरम वादक सेशमपट्टी टी. शिवलिंगम जैसे संगीतकार भी पद्म पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं।

पद्म पुरस्कारों ने शांति देवी और शिवन पासवान (बिहार से गोदना मधुबनी), बिनोद महराना (ओडिशा से पट्टचित्र) और अशोक कुमार विश्वास (बिहार से टिकुली) जैसे लोक चित्रकारों को मान्यता दी है; जॉर्डन लेप्चा (सिक्किम से बांस लेप्चा शिल्प), बाबू राम यादव (उत्तर प्रदेश से पीतल मरोरी), माचिहान सासा (मणिपुर से लोंगपी पॉटरी) और गुलाम नबी डार (जम्मू कश्मीर से अखरोट की लकड़ी की नक्काशी) और गोदावरी सिंह (लकड़ी के खिलौने बनाना) जैसे बहुमुखी कारीगर उत्तर प्रदेश से) का नाम भी लिस्ट में शामिल है।

 कपड़ा पुनरुत्थानवादियों को भी मान्यता

तेलंगाना के मंदिरों के लिए प्रसिद्ध स्टापथी (ए वेलु आनंद चारी) और दुर्गा पूजा (सनातन रुद्र पाल) के दौरान मां दुर्गा की मूर्तियों को गढ़ने के लिए जाने जाने वाले कुंभार जैसे मूर्तिकारों को भी सम्मानित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश से चिकनकारी (नसीम बानो), पश्चिम बंगाल से कांथा (तकदीरा बेगम), त्रिपुरा से चकमा लोनलूम (स्मृति रेखा चकमा) और उत्तर प्रदेश से कालीन बुनाई (खलील अहमद) के कपड़ा पुनरुत्थानवादियों को भी मान्यता दी गई है।

कृषि क्षेत्र में योगदान के लिए होगा सम्मान

पद्म पुरस्कारों ने असम में बेहतर उपज के लिए आधुनिक एग्रीटेक का उपयोग करने वाले आदिवासी किसान सरबेश्वर बसुमतारी, अंडमान में द्वीपीय फसलों के खिलाफ क्षति नियंत्रण उपायों को अपनाने वाले जैविक किसान के चेल्लाम्मल, हर्बल दवा उत्पादक यानुंग जामोह लेगो जैसे प्रेरणादायक मॉडल किसानों को भी मान्यता दी है। अरुणाचल प्रदेश से सत्यनारायण बेलेरी, केरल में चावल की 650 किस्मों को संरक्षित करने वाले चावल किसान और गोवा में नवीन जल संचयन तकनीकों का उपयोग करने वाले जैविक किसान संजय पाटिल हैं।

चावल की किस्मों को विकसित करने वाले राम चेत चौधरी और अधिक उपज देने वाले गेहूं के लिए रवि प्रकाश सिंह से लेकर प्राकृतिक खेती (हरि ओम) और मधुमक्खी पालन (राम चंद्र सिहाग) को बढ़ावा देने तक विभिन्न विषयों के कृषि वैज्ञानिकों को भी सम्मानित किया गया है। पुरस्कार पाने वालों में पारिस्थितिकी (एकलब्य शर्मा), समुद्र विज्ञान (शैलेश नायक) और आर्सेनिक विषाक्तता (नारायण चक्रवर्ती) में काम करने वाले वैज्ञानिक भी शामिल थे।

चिकित्सा ज्ञान के लिए मिलेगा पुरस्कार

पद्म पुरस्कारों ने सिकल सेल (यज्दी इटालिया) से लेकर काला अजार (सीपी ठाकुर), बर्न्स (प्रेमा धनराज) से लेकर हेपेटाइटिस (राधा कृष्ण धीमान) जैसी बीमारियों के इलाज के लिए आजीवन सेवा को भी मान्यता दी है। आयुर्वेद (दयाल मावजीभाई परमार), योग (किरण व्यास और चार्लोट चोपिन), पारंपरिक चिकित्सा (हेमचंद मांझी) और होम्योपैथी (राधेश्याम पारीक) में स्वदेशी चिकित्सा ज्ञान को संरक्षित करने वाले व्यक्तियों को भी पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Padma Awards: पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पद्म पुरस्कार के लिए जताया आभार, अभिनेता चिरंजीवी ने दी प्रतिक्रिया

जनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए योगदान

पद्म पुरस्कार तीरंदाजी (पूर्णिमा महतो), बैडमिंटन (गौरव खन्ना), हॉकी (हरबिंदर सिंह) और मल्लखंभ (उदय देशपांडे) के प्रशिक्षकों को प्रदान किए जाएंगे। विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) को सशक्त बनाने के लिए, छत्तीसगढ़ में बिरहोर जनजाति को सशक्त बनाने में जागेश्वर यादव के काम और कर्नाटक में जेनु कुरुबा जनजाति के साथ सोमन्ना के काम को सम्मानित किया गया है। पद्म पुरस्कारों ने बच्चों के भविष्य के लिए काम करने वाले व्यक्तियों जैसे महाराष्ट्र में शंकर बाबा पुंडलिकराव पापलकर और मिजोरम में संगथंकिमा के योगदान को भी मान्यता दी है।

62 हजार से अधिक नामांकन मिले

इस वर्ष पद्म पुरस्कारों के लिए 62,000 से अधिक नामांकन प्राप्त हुए, जो 2014 से 28 गुना अधिक है। प्राप्तकर्ताओं का निर्णय 250 से अधिक विशेषज्ञों के साथ कई दौर की जांच और परामर्श के बाद किया गया, जिससे पद्म पुरस्कारों को 'सरकारी अवॉर्ड्स' से लेकर 'पीपुल्स अवार्ड्स' तक बदलने की यात्रा जारी रही।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: 10 सालों में PM Modi की पगड़ी का बदलता स्टाइल, हर साल खास संदेश देते हैं प्रधानमंत्री; देखें तस्वीरें