Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'PoK हमारा नहीं है', Pakistan का बड़ा कबूलनामा! इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पूछा- फिर विदेशी जमीन पर क्यों तैनात किए सैनिक?

Pakistan big confession on PoK इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पाकिस्तान के एक सरकारी वकील ने ही चौंकाने वाला दावा किया है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को पाकिस्तान आजाद कश्मीर कहता है जिसपर अब उसने बड़ा बयान दिया है। भारत इसे अपना अभिन्न अंग मानता है। अब पाकिस्तान ने खुद माना है कि पीओके उसके क्षेत्राधिकार में नहीं है और विदेशी जमीन है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 31 May 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
Pakistan big confession on PoK पीओके पर पाक का सच सामने आया।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Pakistan big confession on PoK पाकिस्तान ने पीओके को लेकर खुद की ही पोल खोल दी है। दरअसल, इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पाकिस्तान के एक सरकारी वकील ने ही चौंकाने वाला दावा किया है।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को पाकिस्तान आजाद कश्मीर कहता है, जिसपर अब उसने बड़ा बयान दिया है। भारत इसे अपना अभिन्न अंग मानता है।

सरकारी वकील ने खोल दी पोल

फेडरल प्रॉसिक्यूटर जनरल (सरकारी वकील) इस्लामाबाद से अगवा कवि अहमद फरहाद को लेकर सरकार का बचाव कर रहे थे, तभी उन्होंने कहा कि वो 'आजाद कश्मीर' में 2 जून तक रिमांड पर रहेंगे। सरकारी वकील ने कहा कि उसे इस्लामाबाद कोर्ट के सामने पेश नहीं किया जा सकता क्योंकि आजाद कश्मीर हमारा नहीं बल्कि एक विदेशी क्षेत्र है।

हाईकोर्ट ने भी किया सवाल

हाईकोर्ट भी सरकारी वकील के दावे पर हैरान हुआ और उसने कहा कि अगर "आजाद कश्मीर" एक विदेशी क्षेत्र है, तो फिर पाकिस्तानी रेंजर्स यहां पाकिस्तान से कैसे प्रवेश कर गए।

पाकिस्तान के पत्रकार ने जताई नाराजगी

पाकिस्तानी पत्रकार ने इस दावे पर नाराजगी जताई है और कहा कि ये दावा न्यायिक प्रणाली और 'आजाद कश्मीर' की स्थिति पर कई सवाल खड़े कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर आजाद कश्मीर हमारा नहीं है तो पाकिस्तान को एक विदेशी क्षेत्र में सैनिकों की तैनाती और प्रशासन का अधिकार कैसे मिला।