Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UN में फिर पाकिस्तान की बेइज्जती! कश्मीर को बताया फलस्तीन जैसा विवाद तो भारत ने ऐसे बंद की बोलती

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान ने फिर कश्मीर का राग अलापा है। पाकिस्तान ने कश्मीर और फलस्तीन को एक जैसा विवाद करार दिया है। इसको लेकर भारत ने पाकिस्तान को जमकर सुनाया। भारतीय प्रतिनिधि राजदूत आर रवींद्र ने कहा कि इस तरह का बयान अपमानजनक है।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Wed, 25 Oct 2023 08:34 PM (IST)
Hero Image
भारत ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को फिर सुनाया है

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में कोई भी मामला हो, पाकिस्तान उसमें चर्चा के बहाने कश्मीर का राग नहीं छेड़े ऐसा हो ही नहीं सकता। भले ही इसके बदले भारत की तरफ से उसे जमकर फटकार लगाई जाए, लेकिन इस मामले में पाकिस्तान सुधरने का नाम नहीं लेता। मंगलवार शाम को भी यहीं हुआ।

पाक ने कश्मीर को बताया फलस्तीन जैसा विवाद

इजरायल-फलस्तीन विवाद के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने ना सिर्फ कश्मीर और फलस्तीन को एक जैसा विवाद करार दिया, बल्कि परोक्ष तौर पर आतंकवाद का समर्थन भी किया। भारत ने इस बयान को उतनी ही तवज्जो दी जितनी इसे दी जानी चाहिए, लेकिन साथ ही भारत ने इस वैश्विक मंच से पाकिस्तान की इस टिप्पणी को अपमानजनक करार दिया।

ये भी पढ़ें:

Israel Hamas War: 'हम फलस्तीनियों को मानवीय सहायता भेजना जारी रखेंगे', संयुक्त राष्ट्र में भारत ने रखा अपना पक्ष

आजादी के लिए लड़ना आतंकवाद नहीं: पाकिस्तान

यह उल्लेखनीय तथ्य है कि इस चर्चा में दुनिया के तमाम देशों ने किसी भी वजह से आतंकवाद की निंदा की, लेकिन पाकिस्तान ने ऐसा नहीं किया। यूएन में पाकिस्तान के स्थाई प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने कहा कि हमारा देश हर तरह के आतंकवाद की निंदा करता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत विदेशी अधिकार में रहने वाले लोगों को अपनी आजादी व स्वनिर्णय के लिए लड़ने का अधिकार है और इसे आतंकवाद नहीं माना जाना चाहिए। कहने की जरूरत नहीं कि पाकिस्तान फलस्तीन व कश्मीर के बीच एक समानता कायम करने की कोशिश की है।

भारत ने की पाकिस्तान की आलोचना

इसके जवाब में भारतीय प्रतिनिधि राजदूत आर रवींद्र ने कहा कि इस तरह का बयान अपमानजनक है और इस पर कोई टिप्पणी भी नहीं की जानी चाहिए। राजदूत रवींद्र ने कहा कि वह इस तरह के बयानों पर टिप्पणी करके इसको तवज्जो नहीं देना चाहते।

ये भी पढ़ें:

कनाडा के लोगों के लिए भारत सरकार ने फिर से शुरू की VISA सर्विस, इन चार कैटगरी में ही मिलेगा वीजा