Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: शादाराम साहिब की जयंती समारोह में शामिल होने पाकिस्तान जा सकते हैं भारतीय हिंदू, उच्चायोग ने जारी किया 104 वीजा

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भगवान शिव के अवतारी माने जाने वाले सतगुरु संत शादाराम साहिब की 315वीं जयंती समारोह में शामिल होने के लिए जाने वाले 104 भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों को नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने वीजा जारी किया है। मालूम हो कि शिव अवतारी सतगुरु संत शदाराम साहिब का जन्मोत्सव 12 से 23 दिसंबर तक मनाया जाएगा।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 08:52 PM (IST)
Hero Image
शादाराम साहिब की जयंती समारोह में शामिल होने पाकिस्तान जाएंगे 104 भारतीय।

एएनआई, नई दिल्ली। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भगवान शिव के अवतारी माने जाने वाले सतगुरु संत शादाराम साहिब की 315वीं जयंती समारोह में शामिल होने के लिए जाने वाले 104 भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों को नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने वीजा जारी किया है। उच्चायोग ने अपने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी है।

12 से 23 दिसंबर तक मनाया जाएगा जन्मोत्सव

मालूम हो कि शिव अवतारी सतगुरु संत शदाराम साहिब का जन्मोत्सव 12 से 23 दिसंबर तक मनाया जाएगा। वहीं, वीजा जारी करने के बाद इसके प्रभारी ऐजाज खान ने पाकिस्तान जाने वाले सभी तीर्थयात्रियों को हार्दिक बधाई दी और उनकी सुरक्षित यात्रा की कामना की।

यह भी पढ़ेंः मेरी पाकिस्तान यात्रा: ब्रिटिश काल की याद दिलाती जगहें, हिंदुओं का समझौता और मददगार पाकिस्तानी

दोनों देशों के बीच समझौते के तहत होती है यात्रा

उच्चायोग ने अपने एक बयान में कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1974 के धार्मिक तीर्थ स्थलों की यात्रा प्रोटोकॉल के तहत भारत से हजारों सिख और हिंदू तीर्थयात्री हर साल विभिन्न धार्मिक त्योहारों और अवसरों में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाते हैं। बयान के मुताबिक, तीर्थयात्रा के लिए वीजा जारी करना धार्मिक स्थलों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने और अंतर-धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने के पाकिस्तान सरकार के प्रयासों के अनुरूप है।

यह भी पढ़ेंः  पाकिस्तान के गुरुद्वारों की यात्रा के लिए 20 दिसंबर तक करें आवेदन, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत