Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: साद अहमद वाराइच बने भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त, एजाज खान का लिया जगह

भारत में पाकिस्तान के नवनियुक्त कार्यवाहक उच्चायुक्त साद अहमद वाराइच ने सोमवार को नई दिल्ली में अपना कार्यभार संभाल लिया। वाराइच ने एजाज खान का कार्यकाल पूरा होने के बाद उनका स्थान लिया है। नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग ने एजाज खान के कार्यकाल के दौरान उनकी समर्पित सेवा के प्रति आभार व्यक्त किया और साद अहमद वाराइच का उनकी नई भूमिका में स्वागत किया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 26 Feb 2024 07:56 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त साद अहमद ने संभाली जिम्मेदारी

एएनआई, नई दिल्ली। भारत में पाकिस्तान के नवनियुक्त कार्यवाहक उच्चायुक्त साद अहमद वाराइच ने सोमवार को नई दिल्ली में अपना कार्यभार संभाल लिया। वाराइच ने एजाज खान का कार्यकाल पूरा होने के बाद उनका स्थान लिया है। नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग ने एजाज खान के कार्यकाल के दौरान उनकी समर्पित सेवा के प्रति आभार व्यक्त किया और साद अहमद वाराइच का उनकी नई भूमिका में स्वागत किया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में कर चुके हैं काम

वाराइच ने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तानी दूत के रूप में कार्य किया। उन्होंने पहले पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में अफगानिस्तान, ईरान और तुर्की डेस्क के महानिदेशक के रूप में भी काम किया है। पिछले वर्ष भारत ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में गीतिका श्रीवास्तव को पहली महिला कार्यावाहक उच्चायुक्त नियुक्त किया था।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: बारामती में ननद Vs भौजाई, अजीत पवार की पत्नी के सामने चुनाव लड़ने पर क्या बोलीं सुप्रिया सुले?

भारत ने बिसारिया को बुलाया वापस

उल्लेखनीय है कि इस्लामाबाद में भारत के आखिरी उच्चायुक्त अजय बिसारिया थे। 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के विरोध में पाकिस्तान द्वारा उच्चायुक्त के दर्जे को कम कर दिया गया था। इसके बाद भारत ने बिसारिया को वापस बुला लिया था। तब से दोनों देश कार्यवाहक उच्चायुक्त नियुक्त कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ HC ने याचिकाकर्ता का नाम रखा गोपनीय, इस मामले में लिखा 'एक्स वाई जेड'