Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

18वीं लोकसभा के लिए और संवरेगा-निखरेगा संसद भवन, जानें चुनावों के बाद क्या होंगे बदलाव

एक सूत्र ने कहा नई लोकसभा की बैठक से पहले नवीनीकृत संसद परिसर को तैयार करने का लक्ष्य है। संसद परिसर में चार इमारतें-संसद भवन संविधान सदन संसद पुस्तकालय व संसदीय सौध हैं। प्रत्येक भवन का अलग परिवेश और सुरक्षा व्यवस्था है। पूरे परिसर को एक इकाई मानकर चल रहे सुधार प्रयासों की योजना बनाई जा रही है जिससे वाहनों और लोगों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित की जा सकेगी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 18 Mar 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
संसद से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नए भवन के 'गज द्वार' के सामने विशाल उद्यान बनाया जा रहा है।

पीटीआई, नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा के लिए संसदीय चुनाव के बाद जब जून में नवनिर्वाचित सदस्य संसद भवन पहुंचेंगे तो यह और संवरे और निखरे हुए अंदाज में नए सदस्यों को स्वागत करेगा। चार अलग-अलग इमारतों वाले पूरे परिसर को एकीकृत करने का काम चल रहा है।

बाहरी क्षेत्र के पुनर्विकास के तहत महात्मा गांधी, छत्रपति शिवाजी और महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमाओं एवं राष्ट्रीय प्रतीकों को पुराने संसद भवन (अब संविधान सदन) के गेट नंबर-5 के पास एक उद्यान में ले जाया जाएगा। संसद से जुड़े सूत्रों ने बताया कि संसद के नए भवन के 'गज द्वार' के सामने एक विशाल उद्यान बनाया जा रहा है। 'गज द्वार' का उपयोग राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नए संसद भवन में प्रवेश के लिए करते हैं। इस उद्यान का उपयोग आधिकारिक समारोहों जैसे संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति का संबोधन जैसे आधिकारिक समारोहों के लिए भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 'इन अधिकारियों का तुरंत करें तबादला जो...' लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने इन 6 राज्यों को लेकर दिए बड़े आदेश

एक सूत्र ने कहा, 'नई लोकसभा की बैठक से पहले नवीनीकृत संसद परिसर को तैयार करने का लक्ष्य है। संसद परिसर में चार इमारतें-संसद भवन, संविधान सदन, संसद पुस्तकालय व संसदीय सौध हैं। प्रत्येक भवन का अलग परिवेश और सुरक्षा व्यवस्था है। पूरे परिसर को एक इकाई मानकर चल रहे सुधार प्रयासों की योजना बनाई जा रही है, जिससे वाहनों और लोगों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित की जा सकेगी।

वर्तमान में संसद परिसर में वाहनों की आवाजाही मुश्किल है। संसद पुस्तकालय भवन और एनेक्सी (संसदीय सौध) एक सड़क के जरिये अलग किए गए हैं। इसमें एक स्वागत कार्यालय और बैरकों की एक पंक्ति और आवास सुरक्षा कार्यालय है। भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा संसद परिसर के अंदर है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha elections: लू के थपेड़ों के बीच होंगे लोकसभा चुनाव के ये फेज, जानिए मतदान वाले दिन आपके शहर में कितना रह सकता है तापमान?

संसद परिसर के बाहर रेड क्रॉस रोड भी अब परिसर का हिस्सा होगी। जहां वर्तमान में रेड क्रॉस सोसायटी है, वहां लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों के लिए कार्यालय बनाने की योजना है। बैरकों को खाली कराया जा रहा है और संसद भवन को एनेक्सी से अलग करने वाली परिसर की दीवार को भी ध्वस्त करने की तैयारी है। इन कार्यालयों को नए संसद भवन के 'नार्थ यूटिलिटी ब्लॉक' में स्थानांतरित किया गया है।