Move to Jagran APP

एक या दो नहीं, सात स्मोक कैन लेकर लोकसभा में घुसे थे आरोपी, पुलिस का खुलासा- इंटरनेट में सर्च की थी संसद की जानकारी

दिल्ली पुलिस ने झा को संबंधित न्यायाधीश के समक्ष पेश करते हुए बताया कि आरोपी ललित झा ने खुलासा किया है कि वो और उसके साथी देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे ताकि वे सरकार को अपनी मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर कर सकें। मालूम हो कि सुरक्षा उल्लंघन 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर हुआ।

By AgencyEdited By: Shalini KumariSat, 16 Dec 2023 11:37 AM (IST)
एक या दो नहीं, सात स्मोक कैन लेकर लोकसभा में घुसे थे आरोपी, पुलिस का खुलासा- इंटरनेट में सर्च की थी संसद की जानकारी
संसद के आतंकवादी हमले की बरसी पर हुई घटना (फोटो सोर्स: फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले मामले में एक नया खुलासा हुआ है। दरअसल, दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने शनिवार को खुलासा किया कि घुसपैठिए घटना को अंजाम देने के लिए सात स्मोक कैन के साथ पहुंचे थे।

गूगल पर सर्च की संसद से जुड़ी जानकारियां

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया, "चारों आरोपी नीलम, अमोल, सागर शर्मा और मनोरंजन घटना को अंजाम देने के लिए एक या दो नहीं, बल्कि 7 स्मोक कैन लेकर पहुंचे थे।" घटना को अंजाम देने से पहले आरोपी ने गूगल पर संसद के आसपास के इलाके को सर्च किया और कई चीजों से समझा, जिसमें संसद सुरक्षा के कुछ पुराने वीडियो भी शामिल थे।

मीडिया में लाना चाहते थे घटना

आरोपियों ने यह भी सर्च किया कि सुरक्षित चैट कैसे की जाए, ताकि पुलिस उनको पहचान न सके। सभी आरोपी सिग्नल ऐप पर बात करते थे, ताकि कोई उन्हें पकड़ न सकें। दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि आरोपी चाहते थे कि उनकी यह हरकत मीडिया में चर्चा का विषय बन जाए, इसलिए उन्होंने सत्र के दौरान संसद में घुसने का प्लान तैयार किया था।

विपक्ष ने अमित शाह से मांगा जवाब

इससे पहले विपक्षी दलों ने संसद की सुरक्षा में सेंध की घटना पर अमित शाह से बयान की मांग की है। सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री को संसद और इसके माध्यम से भारत के लोगों को स्पष्टीकरण देना होगा।

लोकसभा में 13 दिसंबर को सुरक्षा उल्लंघन के बाद अपनी मांगों को लेकर हंगामा करने पर 13 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया। जिसके एक दिन बाद शुक्रवार को दोनों सदनों को बिना किसी कामकाज और चर्चा के ही स्थगित कर दिया गया।

देश में अराजकता फैलाने का था प्लान

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पटियाला हाउस कोर्ट को बताया कि मास्टरमाइंड ललित झा ने खुलासा किया है कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की घटना के सभी आरोपी कई बार मिले और इसके बाद साजिश को अंजाम दिया। दिल्ली पुलिस ने झा को संबंधित न्यायाधीश के समक्ष पेश करते हुए बताया कि आरोपी ललित झा ने खुलासा किया है कि वो और उसके साथी देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे, ताकि वे सरकार को अपनी मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर कर सकें।

यह भी पढ़ें: Parliament: सुरक्षा चूक पर संसद में पक्ष-विपक्ष का बढ़ा टकराव, गृह मंत्री के बयान की मांग को लेकर हंगामा

सात दिन के हिरासत में भेजे गए चार आरोपी

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामले में गिरफ्तार पांच लोगों के साथ उनके संदिग्ध संबंध के आधार पर दो और लोगों को हिरासत में लिया है। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने गुरुवार को संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में गिरफ्तार चारों आरोपियों नीलम, अमोल, सागर शर्मा और मनोरंजन को सात दिन की हिरासत में भेज दिया गया है।

आतंकवादी हमले के बरसी पर हुई घटना

मालूम हो कि सुरक्षा उल्लंघन 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर हुआ। सागर शर्मा और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, कनस्तरों से पीली गैस छोड़ दी। इसके बाद जब सांसदों ने उन्हें पकड़ा, तो वह सभी सत्ता विरोधी नारे लगाने लगे। वहीं, बाहर एक अन्य घटना में नीलम और अमोल ने समान गैस कनस्तरों के साथ संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें: Parliament Security Breach: बेटे की करतूत से सदमे में परिवार, ललित झा के पिता और भाई बोले- हम कभी सोच नहीं सकते कि इतना बड़ा कांड करेगा