Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Special Session: 19 सितंबर को होगा नए संसद भवन का श्रीगणेश, गणेश चतुर्थी पर संसदीय कामकाज की होगी शुरुआत

केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर के पांच दिनों के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया है। नई संसद कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। यह त्रिकोण के आकार का है और इसे सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत बनाया गया है। मालूम हो कि नए संसद भवन का उद्घाटन इस साल 28 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 10:08 PM (IST)
Hero Image
19 सितंबर को होगा नए संसद भवन का श्रीगणेश (फोटो: centralvista.gov.in)

नई दिल्ली, एएनआई। केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर के पांच दिनों के लिए संसद का विशेष सत्र (Special Session) बुलाया है। 18 सितंबर से शुरू होने वाला संसद का विशेष सत्र पुरानी इमारत में ही शुरू होगा। हालांकि, 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर संसदीय कामकाज नए संसद भवन में स्थानांतरित हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Special Session: केंद्र सरकार ने सोनिया गांधी को दिखाया आईना, PM मोदी को लिखी चिट्ठी पर दिया जवाब

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है नई संसद

नई संसद कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। यह त्रिकोण के आकार का है और इसे सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत बनाया गया है। 862 करोड़ की लागत में बना यह नया संसद भवन 64,500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है।

मालूम हो कि नए संसद भवन का उद्घाटन इस साल 28 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एक ट्वीट में कहा,

संसद का विशेष सत्र (17वीं लोकसभा का 13वां सत्र और राज्यसभा का 261वां सत्र) 18 से 22 सितंबर तक पांच बैठकों के साथ बुलाया जा रहा है। अमृत काल के बीच संसद में सार्थक चर्चा और बहस की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: चीन, मणिपुर, महंगाई... सोनिया गांधी की पीएम मोदी को चिट्ठी; संसद सत्र में इन 9 मुद्दों पर चर्चा की मांग

सरकार का लक्ष्य संसद के आगामी सत्र में सार्थक चर्चा और बहस करना है। पिछले महीने संपन्न संसद का मानसून सत्र पुराने संसद भवन में आयोजित किया गया था।