Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के बयान पर हंगामा, सरकार बोली- देश की संप्रभुता को चुनौती बर्दाश्त नहीं

DK Suresh Statement संसद के दोनों सदनों में शुक्रवार को कांग्रेस के लोकसभा सदस्य डीके सुरेश के उस बयान को लेकर हंगामा हुआ जिसमें उन्होंने दक्षिण भारत को अलग देश बनाने की बात कही थी। राज्यसभा में नेता सदन व केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस मामले को उठाते हुए कहा कि कांग्रेस को ऐसे विभाजनकारी बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 02 Feb 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के बयान पर हंगामा (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों में शुक्रवार को कांग्रेस के लोकसभा सदस्य डीके सुरेश के उस बयान को लेकर हंगामा हुआ जिसमें उन्होंने दक्षिण भारत को अलग देश बनाने की बात कही थी। राज्यसभा में नेता सदन व केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस मामले को उठाते हुए कहा कि कांग्रेस को ऐसे विभाजनकारी बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए।

जवाब में पहले तो नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दूसरे सदन का विषय बताकर इससे बचने की कोशिश की, लेकिन बाद में उन्होंने कहा, 'कोई भी देश को तोड़ने की बात करेगा तो हम कभी इसको सहन नहीं करेंगे। चाहे वह किसी भी पार्टी का हो। मैं खुद कहूंगा कि कन्याकुमारी से कश्मीर तक हम एक हैं और एक रहेंगे।'

मामले को लोकसभा की विशेषाधिकार समिति देख सकती है

उन्होंने कहा कि सुरेश का मामला लोकसभा की विशेषाधिकार समिति देख सकती है। डीके सुरेश कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के छोटे भाई हैं। कांग्रेस सांसद के बयान को लेकर राज्यसभा में जिस वक्त हंगामा हो रहा था, उसी समय लोकसभा में भी संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने इस मुद्दे को उठाया और कहा कि कांग्रेस को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। संविधान के तहत शपथ लेने के बाद भी उनके सांसद ने दक्षिण भारत के लिए एक अलग देश की मांग की है। जो भारत की अखंडता पर चोट है। वह सोनिया गांधी से मांग करते हैं कि वह माफी मांगे।

मामले को आचार समिति को भेजने की मांग

उन्होंने इस मामले को आचार समिति को भेजने की मांग की। कांग्रेस को भी ऐसे सदस्य के विरुद्ध इस पर एक्शन लेना चाहिए। अगर वे एक्शन नहीं लेते हैं, तो हम यह मानते हैं आप भी देश के टुकड़े-टुकड़े करने में विश्वास रखते हैं। इस बीच राज्यसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के बयान को लेकर तीखी टिप्पणी की और कहा कि यह कांग्रेस की विभाजनकारी सोच है।

दोनों सदनों में इस मुद्दे पर काफी देर तक तल्खी रही

उन्होंने कहा कि कांग्रेस शुरू से ही देश की संप्रभुता के सामने खतरा पैदा करती आई है। इस बीच दोनों ही सदनों में इस मुद्दे पर काफी देर तक तल्खी देखी गई। गौरतलब है कि कांग्रेस के लोकसभा सदस्य डीके सुरेश ने गुरुवार को अंतरिम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि दक्षिण भारत के साथ अन्याय हो रहा है। जो पैसा दक्षिण तक पहुंचना चाहिए था, उसको डायवर्ट कर उत्तर भारत में बांटा जा रहा है। अगर इस अन्याय को दूर नहीं किया गया तो दक्षिणी राज्य एक अलग देश बनाने की मांग करने के लिए मजबूर होंगे।

डीके सुरेश को एक मिनट भी सांसद रहने का अधिकार नहीं- भाजपा

कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के बयान का भाजपा ने तीखा प्रतिकार किया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने साफ कर दिया कि इस बयान के बाद डीके सुरेश को एक मिनट के लिए भी सांसद रहने का अधिकार नहीं है। डीके सुरेश के इस बयान की निंदा नहीं करने और उनके विरुद्ध कार्रवाई नहीं करने को लेकर उन्होंने कांग्रेस और उसके नेताओं सोनिया गांधी व राहुल गांधी को भी आड़े हाथों लिया।

दक्षिण के सभी राज्य भारत के अभिन्न अंग

पूर्व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संविधान के प्रविधानों का हवाला देते हुए बताया कि कर्नाटक समेत दक्षिण के सभी राज्य भारत के अभिन्न अंग हैं और इसे अलग करने की बात करना सीधे-सीधे संविधान के विरुद्ध है। उन्होंने कहा कि सांसद को चुनाव के लिए नामांकन भरने से लेकर संसद की सदस्यता के शपथ ग्रहण तक देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने की शपथ लेनी पड़ती है। डीके सुरेश ने इन सभी का उल्लंघन किया है।

रविशंकर प्रसाद ने आंकड़ों के साथ जवाब दिया

यही नहीं, कर्नाटक के साथ सौतेला व्यवहार और केंद्रीय करों में समुचित हिस्सेदारी नहीं मिलने के डीके सुरेश के आरोपों का भी रविशंकर प्रसाद ने आंकड़ों के साथ जवाब दिया। उन्होंने बताया कि किस तरह से संप्रग-दो के दौरान 2009 से 2014 के बीच पांच वर्षों में कर्नाटक को केंद्रीय करों में से लगभग 53 हजार करोड़ रुपये मिले थे। जबकि मोदी सरकार के दौरान 2014-2019 के बीच पांच वर्षों में कर्नाटक को 1.35 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक दिए गए। 2019 के बाद यह और भी बढ़ता जा रहा है।

प्रसाद ने राहुल गांधी पर निशाना साधा

भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रहे राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए प्रसाद ने कहा कि देश की अखंडता के विरुद्ध अपनी पार्टी सांसद के बयान से उन्होंने खुद को अलग तक नहीं किया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा ने कहा कि दोनों भाई पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की संस्कृति के समर्थक हैं और देश को विभाजित करने की साजिश कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि यह कांग्रेस का दोगलापन है कि उसका एक नेता भारत को जोड़ने की बात करता है और दूसरा नेता तोड़ने की बात करता है।

ये भी पढ़ें: पूर्व राष्ट्रपति कोविन्द ने 'एक देश एक चुनाव' पर विभिन्न पक्षों से किया परामर्श, बिहार की इस पार्टी से हुई चर्चा