Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Winter Session: लोकसभा में कांग्रेस के राहुल-सोनिया समेत 9 सांसद बचे, दहाई के आंकड़े पर सिमटा विपक्ष

49 विपक्षी सांसदों को बचे हुए सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया जिससे लोकसभा में निलंबित सांसदों की कुल संख्या अब 95 पहुंच गई है। लोकसभा में I.N.D.I गठबंधन पार्टियों की ताकत 138 थी जिनमें से 43 सांसद अब सदन में बचे हुए हैं। शिवसेना (यूबीटी) के छह सांसदों में से किसी को भी निलंबित नहीं किया गया है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 19 Dec 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
सदन में विपक्ष के मात्र 43 सांसद बचे (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। लोकसभा में लगातार निलंबन के बाद, INDI गठबंधन ने शीतकालीन सत्र की अवधि के लिए अपनी दो-तिहाई से अधिक ताकत खो दी है। पूर्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित प्रमुख विपक्षी कांग्रेस के केवल नौ सांसद ही सदन में बचे हैं।

विपक्षी गठबंधन के 43 सांसद बचे

मंगलवार को, कार्यवाही में बाधा डालने के लिए 49 विपक्षी सांसदों को बचे हुए सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया, जिससे लोकसभा में निलंबित सांसदों की कुल संख्या 95 हो गई। लोकसभा में I.N.D.I गठबंधन पार्टियों की ताकत 138 थी, जिनमें से 43 सांसद अब सदन में बचे हुए हैं।

विपक्षी गठबंधन का विरोध प्रदर्शन जारी

आम आदमी पार्टी के एकमात्र लोकसभा सांसद सुशील कुमार रिंकू को भी निलंबित कर दिया गया है। अन्य I.N.D.I गठबंधन पार्टियों में, विपक्ष का समर्थन कर रहे चार में से फ्लोर लीडर सुप्रिया सुले सहित शरद पवार गुट से संबंधित तीन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला समेत तीन में से दो सांसदों को निलंबित कर दिया गया।

शिवसेना (यूबीटी) के छह सांसदों में से किसी को भी निलंबित नहीं किया गया है। 13 दिसंबर को संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर गृह मंत्री अमित शाह के बयान के लिए दबाव बनाने के लिए विपक्षी गठबंधन के सांसद सदन में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Parliament Winter Session 2023 Live: सुरक्षा चूक पर विपक्ष का जबरदस्त हंगामा, राज्यसभा की कार्यवाही 5 बजे तक के लिए स्थगित

बसपा सांसद को भी किया निलंबित

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सभी तीन सांसद, वीसीके और आरएसपी के अकेले सांसद, डिंपल यादव सहित समाजवादी पार्टी के तीन में से दो सांसद, सीपीआई (एम) के तीन में से दो सांसद और सीपीआई के दो में से एक सांसद को निलंबित कर दिया गया है। निचले सदन से निलंबित होने वाले सांसदों में दानिश अली भी शामिल हैं, जिन्हें हाल ही में बसपा से निलंबित किया गया था। हालांकि, बसपा विपक्षी गुट का हिस्सा नहीं है।

यह भी पढ़ें: Congress Alliance Committee: कांग्रेस ने 2024 के आम चुनावों के लिए 5 सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन किया, इन नेताओं को किया शामिल