Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Winter Session: अमित शाह आज J&K आरक्षण और पुनर्गठन संशोधन विधेयक राज्यसभा में करेंगे पेश

केंद्रीय मंत्रीदोपहर में राज्यसभा में विधेयकों को पेश करेंगे। वहीं दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज फैसला सुनाएगा। जम्मू और कश्मीर की स्वायत्तता छीनने वाले केंद्र सरकार के पांच अगस्त 2019 को संसद में पारित कराए इस फैसले की संवैधानिक वैधता क्या है इसको स्पष्ट किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 11 Dec 2023 07:25 AM (IST)
Hero Image
अमित शाह आज J&K से जुड़े विधेयक राज्यसभा में करेंगे पेश (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोपहर में राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे। लोकसभा में ये दोनों पहले ही पारित हो चुके हैं। 

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के हमलों का करारा जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि, कश्मीर में 45 हजार लोगों की मौत की जिम्मेदार अनुच्छेद 370 था, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उखाड़ फेंका।

दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज फैसला सुनाएगा। जम्मू और कश्मीर की स्वायत्तता छीनने वाले केंद्र सरकार के पांच अगस्त, 2019 को संसद में पारित कराए इस फैसले की संवैधानिक वैधता क्या है, इसको स्पष्ट किया जाएगा। प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व में पांच जजों की संविधान पीठ इस मामले पर अपना अहम फैसला सुनाएगी।

यह भी पढ़ेंः गृह मंत्री अमित शाह ने J&K आरक्षण और पुनर्गठन संशोधन विधेयक किया पेश, जानें क्या होगा खास; किसको मिलेगा फायदा