Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Winter Session: लोकसभा के 14 नहीं 13 ही सांसद हुए थे निलंबित, संसद में सुरक्षा चूक पर हंगामे के बाद लिया गया फैसला

बीते दिन संसद में हुई सुरक्षा चूक को लेकर गुरुवार को दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। हंगामा इतना बढ़ गया कि दोनों सदन- राज्यसभा और लोकसभा से कई सांसदों को निलंबित करना पड़ा। सदन में हंगामे के कारण आज 14 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इनमें एक राज्यसभा के सांसद डेरेक ओ ब्रायन हैं और बाकी 13 सांसद लोकसभा के सदस्य हैं।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 14 Dec 2023 06:51 PM (IST)
Hero Image
संसद में सुरक्षा चूक पर हंगामा। (फोटो- एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। बीते दिन संसद में हुई सुरक्षा चूक को लेकर गुरुवार को दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। हंगामा इतना बढ़ गया कि दोनों सदन- राज्यसभा और लोकसभा से कई सांसदों को निलंबित करना पड़ा। इन सांसदों के खिलाफ 'अनियंत्रित व्यवहार' के लिए कार्रवाई हुई।

आज 14 सांसद हुए निलंबित

अनियंत्रित व्यवहार के लिए आज कुल 14 सांसदों को निलंबित किया गया। इनमें एक राज्यसभा के सांसद डेरेक ओ ब्रायन हैं और बाकी 13 सांसद लोकसभा के सदस्य हैं। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने इन सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव पेश किया।

लोकसभा से 14 नहीं, 13 ही हुए थे निलंबित

बता दें कि पहले जानकारी दी गई थी कि लोकसभा के 14 सांसद निलंबित किए गए हैं, लेकिन बाद में बताया गया कि एस आर प्रतिभन को गलती से निलंबित कर दिया गया था, जिसे बाद में वापस ले लिया गया। 

कौन-कौन सांसद हुए निलंबित?

बता दें कि निलंबित किए गए विपक्षी सांसदों में बेनी बेहानन, वीके श्रीकंदन, मोहम्मद जावेद, पीआर नटराजन, कनिमोझी करुणानिधि, के सुब्रमण्यम, एस वेंकटेशन, मनिकम टैगोर, टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, एस जोथिमणि, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः संसद में 'घुसपैठ' का मास्टरमाइंड ललित झा! पुलिस सूत्रों ने बताया- गुरुग्राम में हुई थी आरोपियों की मीटिंग

सांसदों को क्यों किया गया निलंबित?

सांसदों के निलंबन के बाद दिनभर के लिए संसद की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। इससे पहले कांग्रेस के पांच सांसदों को निलंबित किया गया था। बाद में फिर से नौ सांसदों को निलंबित किया गया।

बता दें कि विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा उल्लंघन की कल की घटना को लेकर उठाए गए कदमों से अवगत कराने के बाद प्रस्ताव पेश किया था। विपक्षी सांसद गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहे थे।

कार्ति चिदंबरम ने सरकार पर साधा निशाना

सदन से सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस एमपी कार्ति चिदंबरम ने कहा कि कल जो हुआ वह एक बड़ी सुरक्षा और खुफिया विफलता थी। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार सदन को बताए कि कल क्या हुआ और वे क्या कदम उठा रहे हैं।

कार्ति चिदंबरम ने इस पर प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के बयान की मांग की। उन्होंने कहा कि हमारी मांग को दबाने के लिए 14 सांसदों को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः Parliament Security Breach: मार्च और जुलाई में हुई थी संसद भवन की कार्यवाही की रेकी, ये था पूरा प्लान