Move to Jagran APP

संसदीय कार्य मंत्री पीयूष हजारिका का दावा, बोलीं- असम में आज तक कोई फर्जी मुठभेड़ नहीं

सोमवार को असम के संसदीय कार्य मंत्री पीयूष हजारिका ने दावा किया कि राज्य में आज तक कोई फर्जी मुठभेड़ नहीं हुई है। हालांकि हिरासत में मौत के कई मामलों की लिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं और यह दावा उन्होंने विधानसभा में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की ओर से निर्दलीय विधायक अखिल गोगोई के सवाल का जवाब देते हुए किया।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 13 Feb 2024 03:00 AM (IST)
Hero Image
संसदीय कार्य मंत्री पीयूष हजारिका ने फर्जी मुठभेड़ को लेकर किया ये दावा

पीटीआई, गुवाहाटी। असम के संसदीय कार्य मंत्री पीयूष हजारिका ने सोमवार को दावा किया कि राज्य में आज तक कोई फर्जी मुठभेड़ नहीं हुई है।

हालांकि हिरासत में मौत के कई मामलों की लिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। वह विधानसभा में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की ओर से निर्दलीय विधायक अखिल गोगोई के सवाल का जवाब दे रहे थे।

मजिस्ट्रियल जांच के नहीं दिए आदेश

मंत्री हजारिका ने बताया कि 10 मई 2012 से 31 जनवरी 2024 के बीच 34 आरोपितों की पुलिस हिरासत में मौत हो चुकी है और 131 आरोपित हिरासत में घायल हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि हिरासत में मौत अथवा घायल होने के प्रत्येक मामले में मुकदमा दर्ज किया गया। हालांकि प्रत्येक मामले में मजिस्ट्रियल जांच के आदेश नहीं दिए गए।

रफीकुल इस्लाम के जवाब का दिया जवाब

वहीं हजारिका ने एआईयूडीएफ विधायक रफीकुल इस्लाम के सवाल के जवाब में बताया कि 2021 से 2023 के बीच बच्चों से यौन शोषण में पॉक्सो अधिनियम के तहत छह हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए। इनमें से 1926 वर्ष 2021 में, 1703 वर्ष 2022 में और 2425 मामले वर्ष 2023 में दर्ज किए गए।