Move to Jagran APP

त्योहारी सीजन में आसमान छू रहा विमान किराया, संसदीय समिति ने जताई चिंता; एक सांसद की कहानी सुन उड़ जाएंगे होश

त्योहार के सीजन में अक्सर विमान किरायों में बढ़ोतरी होती है। जिसको लेकर संसदीय समिति ने चिंता जताई है और सरकार से कहा कि विमान के बढ़ते किराये को लेकर विचार करें। जदयू सांसद संजय झा की अध्यक्षता में हुई परिवहन से संबंधित संसदीय समिति की बैठक में सभी सदस्य एकमत थे कि विमान किराये को लेकर कोई व्यवस्था होनी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:52 PM (IST)
Hero Image
त्योहारी सीजन में आसमान छू रहे विमान किराये, संसदीय समिति ने जताई चिंता

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। त्योहारों और लंबी छुट्टी के दिनों में विमान किराये में बेहिसाब बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहने पर परिवहन से संबंधित संसद की स्थायी समिति ने चिंता जताई है। त्योहारों के मौजूदा दौर में भी विमान किराये आसमान छू रहे हैं। यह तब है जब नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू विमान किरायों को भारी मांग के समय भी तार्किक और व्यावहारिक बनाए रखने को अपनी शीर्ष प्राथमिकता बताते रहे हैं।

एक सांसद ने बताई हैरान कर देने वाली कहानी

सूत्रों के अनुसार, जदयू सांसद संजय झा की अध्यक्षता में हुई परिवहन से संबंधित संसदीय समिति की बैठक में सभी सदस्य एकमत थे कि विमान किराये को लेकर कोई व्यवस्था होनी चाहिए। एक सदस्य ने तो यहां तक कहा कि देश से यूरोप जाना अपेक्षाकृत सस्ता है। अपना खुद का उदाहरण देते हुए सांसद ने कहा कि पिछले दिनों दिल्ली से कोयबंटूर तक की यात्रा के लिए उन्हें 56 हजार रुपये चुकाने पड़े।

समिति के समक्ष पेश हुए उड्डयन मंत्रालय के सचिव ने आश्वस्त किया कि वह इस मसले को गंभीरता से देखेंगे और जल्द ही सदस्यों के समक्ष एक प्रजेंटेशन के जरिये सुधार के उपाय रखेंगे। कुछ सदस्यों की आशंका थी कि कहीं न कहीं एयरलाइन कंपनियां कुछ ऐसा करती हैं जिससे इस तरह की बढ़ोतरी होती है।

सरकार सीधे तौर पर हस्तक्षेप नहीं कर सकती

राममोहन नायडू ने दैनिक जागरण को दिए गए साक्षात्कार में कहा था कि वह किराया को नियंत्रित रखने के तौर तरीके पर विचार करेंगे। लेकिन सरकारी अधिकारी यह भी बताते रहे हैं कि इसमें सीधे तौर पर सरकार हस्तक्षेप नहीं कर सकती है।

विमान के अंदर बम रखे जाने की सूचना से हड़कंप

देहरादून एयरपोर्ट पर अमृतसर से आने वाले एलाइंस एयर के विमान में बम रखने की सूचना मिलने पर मंगलवार को हड़कंप मच गया। एयरपोर्ट पर विमान के पहुंचते ही सुरक्षा एजेंसियों ने उसे घेर लिया और यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकालते हुए व्यापक चेकिंग अभियान चलाया गया।

विमान में 32 यात्री सवार थे। घंटों चेकिंग के बाद भी विमान में किसी भी तरह का कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला। चेकिंग अभियान के चलते करीब तीन घंटे तक कोई भी उड़ान एयरपोर्ट पर नहीं आ सकी। सभी उड़ानों को अन्य एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया।

एक्स हैंडल के जरिये मिली थी सूचना

एयरपोर्ट के निदेशक प्रभाकर मिश्रा ने बताया कि एलाइंस एयर की अमृतसर से आने वाली उड़ान शाम करीब 4:22 बजे एयरपोर्ट पर पहुंची थी। एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगी सीआईएसएफ को किसी व्यक्ति ने विमान में बम होने की सूचना एक्स हैंडल के जरिये दी थी।