Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छात्रों और शिक्षकों के साथ परीक्षा पे चर्चा में समाज की भी बढ़ेगी भागीदारी, अत्याधिक लोगों को जोड़ने की तैयारी

Pariksha Pe Charcha प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 27 जनवरी को होने वाली परीक्षा पर होने वाली चर्चा अब सिर्फ छात्रों और शिक्षकों तक ही सीमित नहीं रहेगी बल्कि इनमें समाज की भी अब बढ़ चढ़कर भागीदारी रहेगी। File Photo

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 21 Jan 2023 05:33 AM (IST)
Hero Image
छात्रों और शिक्षकों के साथ परीक्षा पे चर्चा में समाज की भी बढ़ेगी भागीदारी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 27 जनवरी को होने वाली परीक्षा पर होने वाली चर्चा अब सिर्फ छात्रों और शिक्षकों तक ही सीमित नहीं रहेगी बल्कि, इनमें समाज की भी अब बढ़ चढ़कर भागीदारी रहेगी। इसके तहत इस अभियान का प्रचार-प्रसार स्कूल, कालेजों और विश्वविद्यालयों के साथ ट्रेनों और हवाई जहाज में भी किया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर हवाई जहाज में पीएम के लोकप्रिय कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा के प्रचार का एक वीडियो साझा भी किया। परीक्षा पे चर्चा के अपने इस लोकप्रिय कार्यक्रम में पीएम छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को दूर करने का मंत्र देते है। साथ ही उन्हें जीवन में आगे बढ़ने का रास्ता भी दिखाते है। पीएम मोदी का छात्रों और शिक्षकों के साथ परीक्षा पे चर्चा का यह छठवां संस्करण है।

वर्ष 2018 में हुई थी शुरुआत

इसकी शुरूआत वर्ष 2018 से हुई थी। चर्चा के दौरान पीएम से छात्र व शिक्षक परीक्षा से जुड़े सवाल करते है और वह उसका जवाब देते है। पीएम ने परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को एक्जाम वारियर्स ( परीक्षा के योद्धा) नाम दिया है। इस दौरान पीएम से सवाल पूछने वाले छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक निबंध प्रतियोगिता के जरिए किया जाता है।

अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी बढ़ाने की तैयारी

इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा छात्रों की भागीदारी बढ़ाने के लिए देश भर में एक पेंटिंग प्रतियोगिता भी शुरू की गई है। कार्यक्रम की तैयारी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक बच्चे समाज का अंग है। ऐसे में जब तक समाज में इसे लेकर बदलाव नहीं आएगा, तब तब परीक्षा का हौवा बना रहेगा। ऐसे में चर्चा के जरिए समाज की सोच को बदलने की भी कोशिश है।

यह भी पढ़ें: सस्ता डाटा के मामले में भारत पांचवें नंबर पर, डिजिटल ट्रांजेक्शन में नंबर 1, ऑनलाइन शिक्षा 170% बढ़ी

यह भी पढ़ें: Fact Check : इस्‍कॉन के वैदिक तारामंडल मंदिर के इंटीरियर का वीडियो नासा का बताकर किया गया वायरल