Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब ट्रेनों में मिलेगी नवरात्रि स्पेशल व्रत थाली, 150 स्टेशनों पर होगी यह सुविधा, जानिए कैसे करें बुक

Indian Railways भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए 150 रेलवे स्टेशनों पर नवरात्रि स्पेशल व्रत थाली की व्यवस्था शुरू की है। यात्री मोबाइल ऐप और वेबसाइट के माध्यम से व्रत थाली मंगवा सकेंगे। मंत्रालय का कहना है कि नवरात्रि के दौरान कई यात्रियों को अक्सर खाने-पीने से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखकर सुविधा यह शुरू की गई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 06:34 AM (IST)
Hero Image
ट्रेनों में मिलेगी नवरात्रि स्पेशल व्रत थाली। (सांकेतिक फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने व्रतियों का भी ख्याल रखा है। नवरात्र के दौरान यात्री खाने-पीने की चिंता से मुक्त रह सकते हैं। सफर में उनके लिए स्पेशल व्रत थाली की व्यवस्था आसानी से हो सकेगी। मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, पटना समेत देशभर के करीब डेढ़ सौ स्टेशनों पर मंगलवार को व्रत थाली व्यवस्था को लांच किया गया है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में तबाही मचाने आ रहा विनाशकारी तूफान; 2100 फ्लाइट रद, बाइडन ने विदेश यात्रा टाली, 10 लाख लोगों को बड़ा आदेश

यह नवरात्र के दौरान उपलब्ध है, जिसे ऑनलाइन एवं मोबाइल ऐप के जरिए भी मंगाया जा सकता है। नवरात्र को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई इस थाली में गुणवत्ता एवं पोषण का विशेष ख्याल रखा गया है। इसे ऑर्डर करने की प्रक्रिया को भी सरल बनाया गया है।

आईआरसीटीसी के ऐप पर जाकर अपना पीएनआर नंबर डालकर बुक किया जा सकता है। आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग साइट पर जाकर भी इसे ऑनलाइन बुक करना आसान होगा। कुछ ही समय में ताजा और शुद्ध व्रत का भोजन उपलब्ध हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: अचानक बेंजामिन नेतन्याहू ने किया बड़ा एलान, कहा- नसरुल्ला के उत्तराधिकारी को मार गिराया; क्या बदला लेगा ईरान?