Move to Jagran APP

Pavel Durov: टेलीग्राम के CEO की गिरफ्तारी के पीछे गर्लफ्रेंड का हाथ? क्या है पूरा मामला

Pavel Durov टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल दुरोव को ऐप पर मॉडरेटर की कमी की जांच के लिए फ्रांस में हिरासत में लिया गया। रिपोर्टों के अनुसार डुरोव की गिरफ्तारी पुलिस की प्रारंभिक जांच से जुड़ी है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि यूलिया वाविलोवा (जो कि डुरोव की गर्लफ्रेंड बताई जा रही हैं) को भी हिरासत में लिया गया है।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 26 Aug 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
टेलीग्राम के संस्थापक पावेल डुरोव हुए गिरफ्तार (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। रूसी मूल के टेलीग्राम के संस्थापक पावेल डुरोव (Pavel Durov) को शनिवार देर रात अजरबैजान से निजी जेट से पेरिस के ले बॉर्गेट एयरपोर्ट (Le Bourget Airport) पर उतरने के कुछ ही देर बाद गिरफ्तार कर लिया गया। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि उनकी गर्लफ्रेंड मानी जाने वाली यूलिया वाविलोवा (Yulia Vavilova) को भी उनके साथ गिरफ्तार किया गया।

समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि पावेल डुरोव की गिरफ्तारी के बाद से उनके चाहने वाले उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। यही महिला उनके पकड़े जाने का कारण भी हो सकती है।

कौन हैं यूलिया वाविलोवा?

24 वर्षीय यूलिया वाविलोवा दुबई की एक क्रिप्टो कोच और स्ट्रीमर हैं। इंस्टाग्राम पर वाविलोवा के 20,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। वाविलोवा खुद को एक गेमर बताती हैं। वह चार भाषाओं - अंग्रेजी, रूसी, स्पेनिश और अरबी में भी पारंगत हैं। दिलचस्प बात यह है कि वाविलोवा और टेलीग्राम के सीईओ को कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और अजरबैजान जैसे विभिन्न स्थानों पर एक साथ देखा गया है। इन यात्राओं से जुड़ी तस्वीरें उनकी इंस्टाग्राम स्टोरीज और हाइलाइट्स पर छाई हुई हैं।

कंपनी यूरोपीय संघ के कानूनों का कर रही है पालन 

टेलीग्राम द्वारा जारी एक संक्षिप्त बयान में गिरफ्तारी का कोई विवरण नहीं दिया गया। टेलीग्राम ने कहा कि कंपनी यूरोपीय संघ के कानूनों का पालन कर रही है और उसका नियंत्रण 'उद्योग मानकों के अनुरूप है तथा इसमें लगातार सुधार हो रहा है।'

टेलीग्राम आप सभी के साथ

कंपनी ने कहा कि टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव के पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है और वे अक्सर यूरोप की यात्रा करते हैं। यह दावा करना बेतुका है कि कोई प्लेटफ़ॉर्म या उसका मालिक उस प्लेटफ़ॉर्म के दुरुपयोग के लिए ज़िम्मेदार है। हम इस स्थिति के शीघ्र समाधान की प्रतीक्षा कर रहे हैं। टेलीग्राम आप सभी के साथ है। 

गिरफ्तारी के वक्त थीं साथ

यूलिया वाविलोवा को कई मौकों पर पावेल डुरोव के साथ देखा गया है और जब वे पेरिस पहुंचे तो वह उनके साथ प्राइवेट जेट में भी थीं। उन्होंने पहले भी पावेल डुरोव के जेट से इंस्टाग्राम स्टोरीज पोस्ट की हैं और पेरिस में साथ रहने के दौरान अपनी कई तस्वीरें पोस्ट की हैं।

यह भी पढ़ें- Pavel Durov Arrest: 'छिपाने को कुछ नहीं', अपने CEO की गिरफ्तारी पर टेलीग्राम ने क्या कहा?