Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही दिवाली, बच्चों ने जलाईं रंग-बिरंगी फुलझड़ियां; देखें VIDEO

देशभर में दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान बच्चों से लेकर वयस्कों तक ने रंग-बिरंगी फुलझड़ियां जलाईं। हिमाचल में ध्वनि और वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दो घंटे तक ही पटाखे जलाने की अनुमति दी गई। वहीं तमिलनाडु में महज दो घंटे सुबह छह बजे से लेकर सात बजे और शाम सात बजे से लेकर आठ बजे तक पटाखे जलाने की अनुमति है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 11:47 PM (IST)
Hero Image
देशभर में दिवाली की जगमग (फोटो: एएनआई/एएफपी)

एजेंसी, नई दिल्ली। देशभर में दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान बच्चों से लेकर कई स्थानों पर वयस्कों तक ने रंग-बिरंगी फुलझड़ियां जलाईं, जबकि कुछ स्थानों पर प्रतिबंध की वजह से रंग-बिरंगी लाइटें देखने को मिलीं। रोशनी के इस त्योहार की कई सारी तस्वीरें देशभर से सामने आ रही हैं।

तमिलनाडु में हुई जमकर आतिशबाजी

समाचार एजेंसी एएनआई ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हो रही आतिशबाजी का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया। पुलिस विभाग की ओर से जारी आदेशानुसार, महज दो घंटे सुबह छह बजे से लेकर सात बजे और शाम सात बजे से लेकर आठ बजे तक पटाखे जलाने की अनुमति है।

कोलकाता में दिवाली से साथ काली पूजा का जश्न

पश्चिम बंगाल में काली पूजा उत्सव पूरे हर्षोल्लास, उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पूजा-अर्चना की तथा बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा पंडालों में भी पहुंचे। वहीं, शाम होते ही पंडाल रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग हो गए और आसमान में आतिशबाजी ने दिवाली का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें: पंजाब में दिवाली और बंदी छोड़ दिवस की धूम, जगमगा उठा स्वर्ण मंदिर; जमकर हुई आतिशबाजियां

हिमाचल में भी जलाए गए पटाखे

हिमाचल में ध्वनि और वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दो घंटे तक ही पटाखे जलाने की अनुमति दी गई। साथ ही प्रशासन ने इस अवधि में लोगों को ग्रीन पटाखे जलाने की इजाजत दी है। ऐसे में रात आठ बजे से लेकर दस बजे तक आसमान पटाखों की रोशनी से जगमग रहा।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर अपनी आंख और कान का रखें खास ख्याल, पटाखे जलाते समय न करें ये गलतियां

दिवाली की शुभकामनाएं

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, वायनाड सांसद राहुल गांधी सहित तमाम नेताओं ने देशवासियों को रोशनी के इस पावन त्योहार की शुभकामनाएं दीं।