Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केरल में बेसहारा कुत्तों को मारकर लटका रहे हैं लोग, क्रिकेटर शिखर धवन समेत अन्य पशु प्रेमियों ने जताया विरोध

men killing stray dog in Kerala केरल में आवारा कुत्‍तों से परेशान लोग अब इन्‍हें मारकर लटका रहे हैं। क्रिकेटर शिखर धवन और अन्य पशु प्रेमियों ने कुत्तों की निर्मम हत्याओं का विरोध किया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 10:58 PM (IST)
Hero Image
केरल में लोग बेसहारा कुत्तों को मारकर लटका रहे हैं।

तिरुअनंतपुरम, एजेंसी। केरल में लोग बेसहारा कुत्तों को मारकर लटका रहे हैं। हाल ही इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें लोगों ने कोट्टायम जिले में एक बेसहारा कुत्ते को मार कर लटका डाला था। बताया जाता है कि इस कुत्ते ने कई लोगों को काटकर घायल कर दिया था। इसके साथ ही कई इलाके में कुत्ते मृत पाए गए हैं। आरोप है कि लोग जहर देकर कुत्ते को मार रहे हैं। कुत्तों की निर्मम तरीके से हो रही सामूहिक हत्या का क्रिकेट खिलाड़ी शिखर धवन और अन्य पशु प्रेमियों ने विरोध किया है।

यह अत्यंत भयावह

केरल में कुत्तों की सामूहिक हत्या हो रही है। यह अत्यंत भयावह है। मैं इस तरह के कदमों पर विचार करने और इन हत्याओं को समाप्त करने का अनुरोध करता हूं। - शिखर धवन

कुत्तों का टीकाकरण पर दिया जाए ध्‍यान

पशु कल्याण संगठन दया एंड सोसायटी फार द प्रिवेंशन आफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स (एसपीसीए) के संथापक अंबिली पुरक्कल और एसपीसीए सचिव एमएन जयचंद्रन ने कहा कि केवल इसलिए कुत्तों की सामूहिक हत्या को सही नहीं ठहराया जा सकता कि कुछ कुत्ते लोगों को काटते हैं। उन्होंने कहा कि इसका समाधान कुत्तों का टीकाकरण करना है। अभिनेत्री मृदुला मुरली भी इसी तरह की राय रखती हैं। उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कुत्तों को मारने के खिलाफ पोस्ट किया था।

दो ब्लाकों में कुत्तों की नसबंदी की पायलट परियोजना शुरू

इस बीच कोझीकोड की मेयर बीना फिलिप ने कहा , बच्चों पर कुत्ते हमला करते हैं। मैं कुत्तों को मारने के पक्ष में नहीं हूं और न ही इसे सही ठहराऊंगी। लेकिन मौजूदा स्थिति में, मैं लोगों को दोष नहीं दे सकती। राज्य की पशुपालन मंत्री जे चिंचू रानी ने कहा, हमारी योजना 2025 तक राज्य में कुत्तों की आबादी को नियंत्रण में लाने की है। कुत्ते के काटने के खतरे से निपटने के लिए एर्नाकुलम जिला प्रशासन की दो ब्लाकों में कुत्तों की नसबंदी की पायलट परियोजना शुरू की है।

कुत्तों से बचाने के लिए एयरगन लेकर बच्चों को पहुंचाता है स्कूल

माता पिता कवच की तरह होते हैं, जो हर मुश्किल में अपने बच्चों की रक्षा करने को तत्पर रहते हैं। केरल के कासरगोड जिले के ऐसे ही एक पिता का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रहा है कि एक व्यक्ति बच्चों को कुत्तों से बचाने के लिए हाथ में एयरगन लेकर उन्हें स्कूल पहुंचाता है। उन्हें बंदूक लेकर बच्चों के साथ चलते हुए और यह कहते हुए देखा जा सकता है कि अगर कोई कुत्ता हमला करता है तो वे उसे गोली मार देंगे।

बच्‍चों की सुरक्षा जरूरी 

उन्होंने एक टीवी चैनल को बताया कि एक पिता के रूप में यह उनकी जिम्मेदारी थी कि वह अपने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। समीर ने बताया कि कुत्तों के डर से उनके बच्चों और पड़ोसियों के बच्चों ने स्कूल जाना बंद कर दिया था। इसलिए वे उनकी सुरक्षा के लिए एयरगन लेकर चलते हैं।

आत्मरक्षा के लिए गोली मारनी होगी

उन्होंने कहा कि उनके बेटे ने वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट कर दिया। उन्होंने कहा कि एयर-गन ले जाने के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। मैं कानूनी कार्रवाई से नहीं डरता, क्योंकि मैं किसी कुत्ते को नहीं मारता। लेकिन अगर कोई कुत्ता हमला करता है, तो मुझे उसे आत्मरक्षा के लिए गोली मारनी होगी। संपर्क करने पर पुलिस ने कहा कि उन्हें घटना की जानकारी है लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है।