Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब एक क्लिक में देख सकेंगे अपना घर-आंगन, ये भारतीय कंपनी बना रही कमाल का सॉफ्टवेयर; भूल जाएंगे गूगल अर्थ!

भारतीय स्टार्ट-अप कंपनी पिक्सल एक शानदार सॉफ्टवेयर बना रही है। यह सॉफ्टवेयर गूगल अर्थ जैसा होगा। इसकी मदद से लोग अपने घर-आंगन की फोटो आसानी से ऑनलाइन देख सकेंगे। कंपनी इस सेवा की शुरूआत अक्टूबर या नवंबर में करेगी। हालांकि लोगों को कंपनी की वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा। पिक्सल की स्थापना अवैस अहमद और क्षितिज खंडेलवाल ने की है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
भारतीय स्टार्टअप पिक्सल तैयार कर रहा खास सॉफ्टवेयर। (सांकेतिक फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। अगर आप अपने घर-आंगन की सेटेलाइट तस्वीर चाहते हैं तो आपकी यह चाहत जल्द पूरी हो सकती है, क्योंकि अंतरिक्ष स्टार्टअप पिक्सल ने ऐसा ऑनलाइन सॉफ्टवेयर शुरू करने की योजना बनाई है जिससे आप उपग्रहों द्वारा ली गई पृथ्वी की तस्वीरों को देख सकेंगे। इतना ही नहीं औरअधिक फोटो को मंगवा भी सकेंगे।

गूगल अर्थ को देगा टक्कर

पिक्सल के सह-संस्थापक अवैस अहमद ने कहा, स्टार्टअप का पृथ्वी निगरानी स्टूडियो 'आरोरा' अंतरिक्ष-आधारित डाटा को बेहद कम कीमत पर आम आदमी के लिए सुलभ बनाएगा। 'आरोरा' इस साल के अंत में लाइव होने की उम्मीद है। यह गूगल अर्थ का इस्तेमाल करने जैसा आसान होगा, लेकिन इसकी तस्वीरें काफी उन्नत होगी।

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना को मिलीं 35 हजार एके-203 राइफलें, उत्तर प्रदेश के अमेठी में हुआ है निर्माण

शकुंतला और आनंद उपग्रह लॉन्च

आरोरा सुइट के यूजर्स डाटाबेस में पहले से उपलब्ध उपग्रह तस्वीरों को देख सकेंगे। निचली कक्षा में पृथ्वी के चक्कर लगा रहे पिक्सल के उपग्रहों को 'कोई विशेष तस्वीर खींचने' का जिम्मा सौंप सकते हैं। पिक्सल ने दो उपग्रह शकुंतला और आनंद लांन्च किए हैं, जो 200 से अधिक तरंगदै‌र्घ्य में पृथ्वी की तस्वीरें ले रहे हैं। अहमद ने कहा, इस वर्ष अक्टूबर या नवंबर में कोई भी व्यक्ति वेबसाइट www.pixxel.space/aurora पर ऑनलाइन अकाउंट बनाकर हमारे उपग्रहों द्वारा ली गई पृथ्वी की तस्वीरों तक पहुंच सकेगा।

अवैस अहमद और क्षितिज खंडेलवाल बनाई कंपनी

बिट्स पिलानी के युवा उद्यमियों अवैस अहमद और क्षितिज खंडेलवाल ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के दौरान ही पिक्सल की स्थापना की थी। यह कंपनी भारतीय वायुसेना को उपग्रह आपूर्ति करेगी। कंपनी का लक्ष्य इस साल छह और अगले साल 18 सेटेलाइट लॉन्च करने का है।

यह भी पढ़ें: सीमाओं पर होगी चप्पे-चप्पे की निगरानी, अगले साल तक उपग्रह लॉन्च कर सकती है भारतीय वायुसेना