Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आम चुनाव में भाजपा का समर्थन करने को सभी बाधाएं तोड़ देगी जनता', PM मोदी बोले- NDA की फिर होगी वापसी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि जनता 2024 के आम चुनाव में भाजपा का समर्थन करने के लिए सभी बाधाओं को तोड़ देगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वंशवादी शासन और भाई-भतीजावाद भारत के लिए असली बाधा थे और उनकी सरकार लगातार बदलाव ला रही है। पिछले कुछ वर्षों में आम आदमी सशक्त हुआ है और खुद को प्रोत्साहित महसूस कर रहा है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 05 Nov 2023 12:02 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन (फोटो: एएनआई)

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि जनता 2024 के आम चुनाव में भाजपा का समर्थन करने के लिए सभी बाधाओं को तोड़ देगी। उन्होंने जोर दिया कि उनकी सरकार ने एक समृद्ध और विकसित भारत के निर्माण की नींव रखते हुए कई वास्तविक, धारणागत और अतिरंजित बाधाओं को तोड़ दिया है। देश आज आत्मविश्वास से भरा है। वे दिल्ली में एक मीडिया हाउस की ओर से आयोजित लीडरशिप समिट में बोल रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वंशवादी शासन और भाई-भतीजावाद भारत के लिए असली बाधा थे और उनकी सरकार लगातार बदलाव ला रही है। पिछले कुछ वर्षों में आम आदमी सशक्त हुआ है और खुद को प्रोत्साहित महसूस कर रहा है।

PM मोदी ने क्या कुछ कहा?

कार्यक्रम की थीम 'बाधाओं से परे' का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव परिणाम इस बात के प्रमाण होंगे कि सत्तारूढ़ भाजपा सरकार की ओर से किए जा रहे इन बदलावों को जनता का पूरा समर्थन प्राप्त है। उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के सत्ता में फिर से लौटने का विश्वास व्यक्त किया। साथ ही कहा कि आप लोग देखना, मीडिया समूह के 2047 की समिट का विषय 'विकसित राष्ट्र: आगे क्या' होगा, क्योंकि तब तक सरकार का आजादी की शताब्दी तक देश को विकसित बनाने का मिशन पूरा हो चुका होगा।

यह भी पढ़ें: 'मध्य प्रदेश में कौन जीतेगा, अब नहीं होगी इस पर चर्चा'; रतलाम में आखिर ऐसा क्यों बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री ने इन बदलावों को बयां करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए अनेक विकासात्मक उपायों का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि केवल पांच वर्षों में 13 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। गरीबी को नारों से नहीं, बल्कि समाधानों से ही दूर किया जा सकता है। भारत का बढ़ता मध्यम वर्ग और घटती गरीबी एक बड़े आर्थिक चक्र की नींव बन रही है। मध्यम वर्ग और गरीबों की आकांक्षाएं और इच्छा शक्ति देश के विकास को ताकत दे रही है। इसी के बूते देश दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और हमारे तीसरे कार्यकाल में यह तीसरे स्थान पर होगा।

'IT रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या हुई दोगुनी'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या 10 वर्षों में दोगुनी होकर अब 7.5 करोड़ हो गई है। औसत आय 13 लाख रुपये तक बढ़ गई है। प्रतिदिन बनाए जाने वाले राजमार्गों की लंबाई भी 12 किलोमीटर से बढ़कर 30 किलोमीटर हो गई है। 2014 के बाद से परिचालन हवाई अड्डों (ऑपरेशनल एयरपोर्ट) की संख्या भी 70 से दोगुनी होकर लगभग 150 हो गई है। उनकी सरकार द्वारा 40,000 किमी से अधिक रेल ट्रैक दोहरीकरण किया गया है जबकि 2014 तक केवल 20,000 किमी ट्रैक का दोहरीकरण का काम किया गया था।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ की फोन पर बात, पश्चिम एशिया की बिगड़ती स्थिति पर जताई चिंता

उन्होंने कहा कि यह सब बदलाव की तस्वीर पेश करता है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटाने के बारे में बहुत दुष्प्रचार किया जाता था लेकिन उनकी सरकार ने इसे हटाकर जम्मू-कश्मीर में विकास और शांति के द्वार खोल दिए। अब वहां आतंकवाद खत्म हो रहा है और पर्यटन बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस क्षेत्र को विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।