Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Petrol Price Reduce: लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा, यहां 15 रुपये सस्ता हो गया पेट्रोल और डीजल

लोकसभा चुनाव से पहले आम लोगों को बड़ा तोहफा मिला है। लक्षद्वीप द्वीप समूह में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15 रुपये की कटौती की गई है । पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीपों के लिए 15.3 रुपये प्रति लीटर और लक्षद्वीप द्वीपों में कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए 5.2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। यह आज से प्रभावी हो जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 16 Mar 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा (Image: Jagran)

ऑनलाइन डेस्क, कावारत्ती। Petrol and diesel Price Reduce: लोकसभा चुनाव से पहले आम लोगों को बड़ा तोहफा मिला है। लक्षद्वीप द्वीप समूह में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15 रुपये की कटौती की गई है।

पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीपों के लिए 15.3 रुपये प्रति लीटर और लक्षद्वीप द्वीपों में कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए 5.2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। यह आज से प्रभावी हो जाएंगे।लक्षद्वीप के सभी द्वीपों पर पेट्रोल और डीजल की कीमत अब पेट्रोल के लिए 100.75 रुपये/लीटर और डीजल के लिए 95.71 रुपये/लीटर होगी।

IOCL इन चार द्वीपों में करती है पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति

लक्षद्वीप में, IOCL चार द्वीपों कवरत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति कर रहा है। IOCL के कवरत्ती और मिनिकॉय में डिपो हैं, और इन डिपो में पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति केरल के कोच्चि में IOCL डिपो से की जाती है। 

— Ministry of Petroleum and Natural Gas #MoPNG (@PetroleumMin) March 16, 2024

ग्राहकों को मिलेगा लाभ

इस फैसले से पेट्रोल और डीजल की आरएसपी लगभग 6.90 रुपये/लीटर (10% वैट सहित 7.60 रुपये/लीटर) कम हो जाएगी, जिससे ग्राहक को लाभ मिलेगा। सभी द्वीपों की कीमत को बराबर करने के लिए, 7.60 रुपये प्रति लीटर का उपलब्ध मार्जिन उनकी बिक्री की मात्रा के आधार पर चार द्वीपों में वितरित किया गया है। 

कावारत्ती और मिनिकॉय में पेट्रोल और डीजल के आरएसपी में लगभग 5.2 रुपये/लीटर की कमी आने की संभावना है। वहीं, एंड्रोट और कालपेनी में, आरएसपी लगभग 15.3 रुपये/लीटर कम हो जाएगी। 

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटाए

केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती है। इससे पहले राजस्थान में भजन लाल सरकार ने भी प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल में दो परसेंट वैट कम कर दिया है। राजस्थान में पेट्रोल 1.40 रुपये से लेकर 5.30 रुपये तक सस्ता हो गया है। जबकि डीजल 1.34 रुपये से लेकर 4.85 रुपये तक सस्ता किया गया है। 

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: वाईएसआरसीपी ने आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

यह भी पढ़ें: 'शराब घोटाले में के कविता के खिलाफ पर्याप्त सबूत और गवाहों के बयान', दिल्ली की अदालत में ED की दलील