Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sandeshkhali Violence: संदेशखाली हिंसा मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में PIL दाखिल, अदालत की निगरानी में जांच की मांग

पश्चिम बंगाल के संदेशखली गांव में हुई हिंसा की अदालत की निगरानी में सीबीआई या एसआईटी जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है। वकील अलख आलोक श्रीवास्तव द्वारा दायर याचिका में संदेशखाली हिंसा के पीड़ितों के लिए मुआवजे और कर्तव्य में कथित लापरवाही के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की गई है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 16 Feb 2024 11:21 AM (IST)
Hero Image
Sandeshkhali Violence: संदेशखाली हिंसा मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में PIL दाखिल

पीटीआई, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के संदेशखली गांव में हुई हिंसा की अदालत की निगरानी में सीबीआई या एसआईटी जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है।

वकील अलख आलोक श्रीवास्तव द्वारा दायर याचिका में संदेशखाली हिंसा के पीड़ितों के लिए मुआवजे और कर्तव्य में कथित लापरवाही के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की गई है।

याचिका में जांच और उसके बाद के मुकदमे को पश्चिम बंगाल से बाहर स्थानांतरित करने की भी मांग की गई है।इसके अलावा याचिका में मणिपुर हिंसा मामले की तरह तीन न्यायाधीशों की समिति से जांच कराने की भी मांग की गई है।

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के एक गांव संदेशखाली में एक स्थानीय टीएमसी नेता द्वारा महिलाओं के यौन शोषण के आरोपों को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

क्षेत्र की कई महिलाओं ने स्थानीय तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता शाहजहां शेख और उनके समर्थकों पर जमीन हड़पने और जबरदस्ती यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है।

कथित तौर पर उससे जुड़ी एक भीड़ ने भ्रष्टाचार के एक मामले में उसके परिसर की तलाशी लेने गए प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर हमला कर दिया था, जिसके बाद से शाजहान फरार हो गया है।

यह भी पढ़ें- Bharat Bandh Today: क्या स्कूल, बैंक और दुकानें भी रहेंगी बंद? पढ़ें भारत बंद में आज क्या-क्या रहेगा खुला

यह भी पढ़ें- उड़ान भरने से पहले बार-बार वॉशरूम जाने पर महिला को फ्लाइट से 'बाहर' निकाला, सोशल मीडिया पर यात्री ने निकाली भड़ास