Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश का पहला एसी रेलवे स्‍टेशन बेंगलुरू में जल्‍द होगा शुरू, जानें कैसी होंगी सुविधाएं और क्‍या होगा फायदा

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शनिवार को कहा कि देश का पहला सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे स्टेशन बेंगलुरू में बनकर तैयार हो गया है। उन्‍होंने यह भी बताया कि यह केंद्रीकृत वातानुकूलित रेलवे टर्मिनल जल्द काम करना शुरू कर देगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Updated: Sun, 14 Mar 2021 07:41 AM (IST)
Hero Image
देश का पहला सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे स्टेशन बेंगलुरू में बनकर तैयार हो गया है।

बेंगलुरू, एजेंसियां। देश का पहला सेंट्रलाइज्ड एसी रेलवे स्टेशन बेंगलुरू में बनकर तैयार हो गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने यह जानकारी देते हुए इसकी तस्वीरें साझा की हैं। एयरपोर्ट जैसा नजर आने वाला यह स्टेशन 4200 वर्गमीटर में फैला हुआ है। इसे तैयार करने में 314 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि बेंगलुरू में देश का पहला केंद्रीकृत वातानुकूलित रेलवे टर्मिनल जल्द काम करना शुरू कर देगा।

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) March 13, 2021

जल्द काम करना शुरू करेेेगा 

केंद्रीय मंत्री गोयल ने ट्वीट कर कहा- 'भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया के नाम पर बना देश का यह पहला एसी रेलवे टर्मिनल जल्द काम करना शुरू कर देगा।' इस रेलवे टर्मिनल पर आपको एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन की तरह एसी की सुविधा मिलेगी। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने रेलवे अधिकारियों के हवाले से बताया है कि नए कोच टर्मिनल को महानगर के बैयापनहल्ली में बनाने की योजना थी ताकि बेंगलुरू तक ज्यादा एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा सकें।  

सर एम विश्वेश्वरैया के नाम पर नामकरण 

दक्षिण पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि बैयापनहल्ली 2015-16 में मंजूर यह तीसरा कोच टर्मिनल है जिसका नामकरण भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया (Bharat Ratna Sir M Visvesvaraya) के नाम पर किया गया है। इस रेलवे टर्मिनल को फरवरी के अंत तक खोला जाना था लेकिन कुछ समस्‍याओं के चलते इसमें देरी हुई।

लंबी दूरी की ज्यादा ट्रेनेंं चलेंगी  

इसके शुरू होने से बेंगलुरू से मुंबई और चेन्नई जैसे दूसरे महानगरों के लिए लंबी दूरी की ज्यादा ट्रेनों को चलाया जा सकेगा। यही नहीं इस टर्मिनल से बेंगलुरू को भी कर्नाटक के सभी जिलों से जोड़ा जा सकेगा। यही नहीं इससे केएसआर बेंगलुरू और यशवंतपुर स्टेशनों पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी।

आधुनिक एयर कंडीशनिंग के साथ किया गया तैयार

इसे आधुनिक एयर कंडीशनिंग के साथ तैयार किया गया है। इसमें हवाई अड्डे की तरह दीवारों का निर्माण किया गया है। यात्रा को एक सुखद अनुभव बनाने के लिए ही इस टर्मिनल में अत्याधुनिक सहूलियतें प्रदान की जा रही हैं। इस रेलवे स्टेशन की इमारत 4,200 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली हुई है। टर्मिनल में सात प्लेटफॉर्म हैं जो टर्मिनल को प्रतिदिन 50 ट्रेनों के संचालन में सक्षम बनाते हैं। इसे बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की तर्ज पर बेहतरीन लुक दिया गया है।