Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Brunei Visit: ब्रुनेई की धरती से चीन को कड़ा संदेश, पीएम मोदी ने सुनाई खरी-खरी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी पर भी दिया खास मैसेज

PM Brunei Visit ब्रुनेई के दौरे पर पीएम मोदी ने आज सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से द्विपक्षीय मुलाकात की। पीएम ने कहा कि राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मना रहे दोनों देशों के बीच दोस्ती का आधार महान सांस्कृतिक परंपरा है। इसी बीच पीएम ने इशारों-इशारों में चीन को भी खरी-खरी सुनाई। पीएम ने इस दौरान सुलतान के साथ व्यापार और निवेश पर भी चर्चा की।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Wed, 04 Sep 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
PM Brunei Visit सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिले पीएम मोदी।

रायटर, नई दिल्ली। PM Brunei Visit ब्रुनेई के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से द्विपक्षीय मुलाकात की। पीएम ने कहा कि राजनयिक संबंधों के 40 साल पूरे होने का जश्न मना रहे दोनों देशों के बीच दोस्ती का आधार महान सांस्कृतिक परंपरा है। इसी बीच पीएम ने इशारों-इशारों में चीन को भी खरी-खरी सुनाई।

एक्ट ईस्ट नीति में ब्रुनेई महत्वपूर्ण भागीदार

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत की एक्ट ईस्ट नीति और इंडो-पैसिफिक विजन में ब्रुनेई एक महत्वपूर्ण भागीदार है, जो हमारे लिए उज्ज्वल भविष्य की गारंटी है। हम एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि मेरी यात्रा और हमारी चर्चाएं आने वाले समय के लिए हमारे संबंधों को एक रणनीतिक दिशा प्रदान करेंगी।

चीन को कड़ा संदेश

  • पीएम ने चीन को इशारों-इशारों में कड़ा संदेश दिया। मोदी ने कहा कि भारत विस्तारवाद की नहीं, विकास की नीति का समर्थन करता है, हालांकि उन्होंने किसी देश का नाम नहीं लिया। बता दें कि ब्रुनेई दक्षिण चीन सागर के दक्षिण में स्थित है, जिस पर लगभग पूरी तरह से बीजिंग का दावा है। 
  • मोदी ने यह भी कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र समुद्री कानून सम्मेलन के समान अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता का समर्थन करता है, जो वैश्विक समुद्री नेविगेशन के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है और समुद्री संसाधनों के उपयोग को नियंत्रित करता है।

पीएम ने गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए जताया आभार

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 

मैं आपके और पूरे शाही परिवार के प्रति आपके गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। मैं 140 करोड़ भारतीयों की ओर से स्वतंत्रता की 40वीं वर्षगांठ पर आपको और ब्रुनेई के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं।

रक्षा, व्यापार और निवेश पर चर्चा

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया ने सार्थक चर्चा की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को उन्नत साझेदारी में बदलने का स्वागत किया। 

दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की जिसमें रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और फार्मास्यूटिकल्स, क्षमता निर्माण, संस्कृति और लोगों के बीच आपसी संबंधों के क्षेत्रों पर भी विचार-विमर्श हुआ।

यह भी पढ़ें- 7000 कारें, सोने का प्लेन और वर्ल्ड रिकॉर्डधारी महल, दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान के बुलावे पर ब्रुनेई पहुंचे PM मोदी