Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: खुशखबरी! आज आएगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त, लेकिन इन किसानों नहीं मिलेगा लाभ; यहां चेक करें स्टेट्स

PM Kisan Yojana पीएम मोदी अपने दौरे के क्रम में 7200 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं का लागत रखेंगे और कई योजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के तौर पर 18 हजार करोड़ रुपये भी जारी करेंगे। इसके साथ ही वह केंद्र की नौ वर्षों की उपलब्धियों और जागरूकता के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 05:05 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana: आज आएगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 और 15 नवंबर को झारखंड के दौरे पर रहेंगे। मंगलवार 14 नवंबर को शाम में वह रांची पहुंच जाएंगे, जबकि 15 नवंबर को प्रधानमंत्री बिरसा मुंडा की जयंती (जनजातीय गौरव दिवस) के अवसर पर झारखंड के खूंटी जिले के उलिहातू में स्थित उनकी जन्मभूमि में उन्हें नमन कर श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मोदी खूंटी स्थित भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू का दौरा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं।

पीएम मोदी अपने दौरे के क्रम में 7200 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं का लागत रखेंगे और कई योजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के तौर पर 18 हजार करोड़ रुपये भी जारी करेंगे। इसके साथ ही वह केंद्र की नौ वर्षों की उपलब्धियों और जागरूकता के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को झारखंड में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 15वीं किस्त जारी करेंगे। विपक्ष ने आरोप लगाया है कि पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनावों के कारण जानबूझकर किस्त में देरी की गई और यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

इनको नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार की वेबसाइट पर कहा गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के लिए लाभार्थियों को ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है, अन्यथा वे योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे। यदि आप पीएम-किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं, तो आप नीचे चरण दर चरण प्रक्रिया देख सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया

1. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

2. होम पेज के नीचे दाईं ओर आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा

3. फार्मर्स कॉर्नर के ठीक नीचे एक बॉक्स है जिसमें ई-केवाईसी का जिक्र है

4. ई-केवाईसी पर क्लिक करें

5. एक पेज खुलेगा जिसमें आधार ईकीसी की सुविधा होगी

6. अब आपको अपना आधार नंबर और फिर दिखाए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और सर्च बटन पर क्लिक करना होगा

7. इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा और Get OTP बटन पर क्लिक करना होगा

8. ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा

9. ओटीपी को पंच करें और सबमिट फॉर ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें

10. जैसे ही आप Submit For Auth बटन पर क्लिक करेंगे, आपका PM KISAN e-KYC सफल हो जाएगा

पीएम किसान सम्मान निधि 15वीं किस्त: लाभार्थी स्थिति की जांच कैसे करें

आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।

पेमेंट सक्सेस टैब में आपको भारत का नक्शा दिखेगा।

दाहिनी ओर एक पीले रंग का टैब होगा (डैशबोर्ड) पर क्लिक करें।

अब आप पीएम किसान सम्मान निधि 15वीं किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

बता दें कि जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी उलिहातू से 15 नवंबर को 24 हजार करोड़ की लागत से विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) के उत्थान के लिए पीवीटीजी विकास मिशन की घोषणा करेंगे। कमजोर जनजातीय समूह विकास मिशन के दायरे में देशभर के 75 कमजोर जनजातीय समूहों की 28 लाख आबादी आएगी। यह आबादी देश के 220 जिलों के 22,544 गांवों में निवास करती है। इस विशेष योजना के तहत मजोर जनजातीय समूहों तक सड़क, टेलीकाम, बिजली, सुरक्षित मकान, शुद्ध पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण और जीविका की सुविधाएं पहुंचाए जाएंगी।

Birsa Munda Jayanti: एयरपोर्ट से रोड शो करते हुए राजभवन पहुंचेंगे पीएम मोदी, मुंडा की धरती से भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ