Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Maldives Relations: पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति को दी ईद की बधाई, दोनों देशों के संबंधों पर कही ये बात

प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू को ईद की बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम जिस पारंपरिक उत्साह के साथ ईद-उल-फितर मनाते हैं ये दुनिया भर के लोगों को करुणा भाईचारे और एकजुटता के मूल्यों की याद दिलाता है जो एक शांतिपूर्ण और समावेशी दुनिया के निर्माण के लिए आवश्यक हैं जिसकी हम सभी इच्छा रखते हैं।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 11 Apr 2024 12:45 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने ईद के मौके पर मालदीव के राष्ट्रपति को बधाई दी।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू को ईद की बधाई दी। इस दौरान उन्होंने पुराने समय से चले आ रहे दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों पर भी प्रकाश डाला। पीएम मोदी ने कहा कि पारंपरिक उत्साह के साथ मनाए जाने वाला ईद-उल-फित्र दुनिया भर के लोगों को करुणा, भाईचारे और एकजुटता के मूल्यों की याद दिलाता है।

पीएम मोदी ने दोनों देशों की सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों का किया जिक्र

अपने संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और मालदीव के बीच साझा सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों पर भी प्रकाश डाला जो पुराने समय से चले आ रहे हैं।

मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के महामहिम राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सरकार और मालदीव गणराज्य के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।" इसके साथ ही भारतीय उच्चायोग ने प्रधानमंत्री मोदी का बधाई संदेश शेयर किया है।

भारत-मालदीव विवाद की कहानी

बताते चलें कि मालवदीव सरकार के कुछ मंत्रियों ने पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर गलत टिप्पणी की थी। तीनों नेताओं ने लक्षद्वीप को मालदीव के प्रतिद्वंद्वी पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के प्रयास के रूप में बताया था। इसके बाद मुइजू सरकार ने तीनों को निलंबित कर दिया था। इस घटना के बाद दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा हो गई है।

यह भी पढ़ें: India-Maldives Row: बाज नहीं आ रहा मालदीव, पहले भारत के खिलाफ उगला जहर; अब तिरंगे का किया अपमान