Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Macron India Visit: जयपुर में आज रोड शो करेंगे PM मोदी और इमैनुअल मैक्रों, द्विपक्षीय मुद्दों को लेकर होगी वार्ता

मैक्रों 25 जनवरी को अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत गुलाबी नगरी जयपुर से करेंगे। वह यहां आमेर के किले हवा महल और जंतर-मंतर की सैर करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक भव्य रोड शो करेंगे। मैक्रों 26 जनवरी को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह पर बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड का अवलोकन करेंगे।

By Agency Edited By: Amit Singh Updated: Thu, 25 Jan 2024 06:15 AM (IST)
Hero Image
फ्रांस के राष्ट्रपति से अगले 25 साल के संबंध होंगे लक्षित

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों गुरुवार को जयपुर में अगले 25 सालों के संबंधों को साधते हुए द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों नेता रक्षा-सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग, व्यापार, पयार्वरण परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा में सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर गहन बातचीत के साथ ही छात्रों और पेशेवरों के आदान-प्रदान पर भी चर्चा करेंगे।

जयपुर से होगी दौरे की शुरुआत

मैक्रों 25 जनवरी को अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत गुलाबी नगरी जयपुर से करेंगे। वह यहां आमेर के किले, हवा महल और जंतर-मंतर की सैर करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक भव्य रोड शो करेंगे। मैक्रों 26 जनवरी को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह पर बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड का अवलोकन करेंगे। पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस की एक सैन्य टुकड़ी भी हिस्सा लेगी।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने 22 जनवरी को रामकाज और 23 को गरीब काज किया, शाह बोले- कर्पूरी की सोच को प्रधानमंत्री ने विस्तार दिया

रामबाग पैलेस में ठहरेंगे मैक्रों

गुरुवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में अपने छह घंटे के प्रवास के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों रोड शो के बाद आलीशान होटल ताज रामबाग पैलेस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भारत और फ्रांस के सभी पहलुओं पर द्विपक्षीय संबंधों और भूराजनीतिक परिस्थितियों पर बातचीत करेंगे। ऐसा समझा जाता है कि इस रक्षा सौदे की कीमतों और तकनीकी पहलुओं पर महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

दोनों देशों के रिश्ते होंगे मजबूत

फ्रांसीसी पक्ष के अनुसार राष्ट्रपति मैक्रों का यह महत्वकांक्षी दौरा फ्रांस और भारत के 25 साल पुरानी रणनीतिक साझेदारी को अगले 25 सालों के लिए और पुख्ता करेगा। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भारत के साथ रक्षा सौदों को अंतिम रूप देंगे। भारत की फ्रांस से 26 राफेल-एम (मरीन वर्जन) युद्धक विमान और तीन स्कार्पीन पनडुब्बियों की खरीद करने पर बातचीत चल रही है। दोनों वरिष्ठ नेता इन रक्षा सौदों को भी अंतिम रूप देंगे।

द्विपक्षीय निवेश को मिलेगा बढ़ावा

राष्ट्रपति मैक्रों के साथ उनके प्रतिनिधिमंडल में उनके कैबिनेट के कई मंत्री स्टीफेन सीजोर (यूरोप व विदेश मामले), सेबास्टियन लीकार्न (सशस्त्र बल) और राशिदा दती (संस्कृति) के साथ ही व्यापारिक दल भी शामिल है। इस यात्रा के दौरान व्यापारिक समझौतों के साथ ही द्विपक्षीय निवेश को भी बढ़ावा दिया जाएगा। भारत के मेक इन इंडिया की तर्ज पर फ्रांस भी 'मेक इट आइकानिक' ब्रांडिंग अभियान चला रहा है।

पीएम मोदी करेंगे स्वागत

पीएमओ के बयान के अनुसार पीएम मोदी गुरुवार को करीब शाम 5.30 बजे मैक्रों का स्वागत करेंगे। दोनों नेता जयपुर के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों का एक साथ दौरा करेंगे। इसके तहत वह एक साथ जंतर-मंतर, हवा महल और एल्बर्ट हाल म्यूजियम भी जाएंगे।

शाम को दिल्ली होंगे रवाना

मैंक्रों दोपहर 2.30 बजे जयपुर हवाई अड्डे पर लैंड करेंगे। वह दिल्ली के लिए करीब 8.50 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। इस बार गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस की 95 सदस्यीय पैदल टुकड़ी और 33 सदस्यीय बैंड की भी परेड होगी। इस दस्ते में छह भारतीय भी हैं। मैंक्रो शुक्रवार की शाम 7.10 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से भी मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें: बिहार से कनेक्शन… कल्याण सिंह के क्षेत्र से निशाना साधेंगे PM Modi, अखिलेश की पार्टी में मचेगी खलबली?