Move to Jagran APP

PM Modi की अपील पर साफ-सफाई के लिए जुड़े 8.75 करोड़ लोग, श्रमदान कर बनाया रिकार्ड

पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अपील पर एक अक्टूबर को चलाए गए एक तारीख एक घंटा एक साथ अभियान ने 8.75 करोड़ लोगों को साफ-सफाई के लिए जोड़ने में सफलता प्राप्त की है। पीएम की अपील पर इन लोगों ने न केवल एक साथ श्रमदान का रिकार्ड बनाया बल्कि नौ लाख से अधिक स्थलों को साफ-सुथरा भी कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 03 Oct 2023 08:03 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2023 08:03 PM (IST)
पीएम मोदी की अपील पर नौ लाख स्थलों की सफाई की गई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत पीएम नरेन्द्र मोदी की अपील पर एक अक्टूबर को चलाए गए एक तारीख एक घंटा एक साथ अभियान ने 8.75 करोड़ लोगों को साफ-सफाई के लिए जोड़ने में सफलता प्राप्त की है।

पीएम मोदी की अपील पर बना श्रमदान का रिकार्ड

पीएम की अपील पर इन लोगों ने न केवल एक साथ श्रमदान का रिकार्ड बनाया, बल्कि नौ लाख से अधिक स्थलों को साफ-सुथरा भी कर दिया। इस साल यह अभियान तीन मंत्रालयों-आवासन और शहरी कार्य, जलशक्ति और ग्रामीण विकास ने मिलकर चलाया।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के अनुसार पीएम की ओर से अपने मासिक रेडियो संबोधन मन की बात में एक घंटे के श्रमदान की अपील किए जाने के बाद पूरे देश में सफाई के अभियान के लिए तकनीकी ढांचा खड़ा किया गया। इससे लोगों को सफाई के लिए अपनी पसंद के स्थल का चयन करने और खुद को पोर्टल पर रजिस्टर करने का मौका मिला।

ये भी पढ़ें: जातीय जनगणना की मांग पर विपक्ष को PM की दो टूक, 'जितनी आबादी, उतना हक' पर हिंदू-मुस्लिम की संख्या से जोड़ा

स्वच्छता ही सेवा अभियान

तीनों मंत्रालयों समेत तमाम विभागों की ओर से अपने स्तर पर भी सफाई के लिए स्थलों की पहचान की गई। इन स्थलों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड की गई, जिससे लोग सफाई के लिए उनके चयन को प्रेरित हुए। इस बार स्वच्छता ही सेवा अभियान 18 दिन तक चला। मंगलवार को दोपहर एक बजे तक के आंकड़े के अनुसार 109 करोड़ से अधिक लोगों ने इस अभियान में किसी न किसी रूप में भाग लिया।

स्वच्छ भारत मिशन के पोर्टल के अनुसार 18 दिनों के दौरान 12,76,125 कार्य स्वच्छता के लिए किए गए हैं। इस दौरान पांच अरब से अधिक मानव घंटों का श्रम किया गया। शहरी कार्य मंत्रालय का मानना है कि इस तरह के अभियान 2026 तक कचरा मुक्त भारत बनाने के संकल्प को पूरा करने में सहायक बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आज जगदलपुर में PM मोदी फूकेंगे सत्ता वापसी का बिगुल, 26 हजार करोड़ की देंगे सौगात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.