Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Modi At Pokhran: तोपों, टैंकों, लड़ाकू जहाजों की गर्जना से गूंजा पोखरण, PM मोदी बोले- यही तो भारत शक्ति है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi in Pokhran ) मंगलवार को तीन सेनाओं के सयुंक्त भारत शक्ति अभ्यास देखने के लिए राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में पहुंचे। भारत शक्ति युद्धाभ्यास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जो दृश्य हमने देखा हमारी तीनों सेनाओं का शौर्य अद्भुत है आकाश में ये दहाड़ ये ज़मीन पर युद्ध चारों ओर गूंजती विजय की पुकार यह नए भारत की पुकार है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 12 Mar 2024 03:14 PM (IST)
Hero Image
Modi At Pokhran: तोपों, टैंकों, लड़ाकू जहाजों की गर्जना से गूंजा पोखरण (Image: PMOIndia)

एएनआई, पोखरण। PM Modi Modi at Pokhran: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन सेनाओं के सयुंक्त 'भारत शक्ति अभ्यास' देखने के लिए राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में पहुंचे। तीनों सेनाओं में स्वदेशी रूप से निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन किया गया।

भारत शक्ति युद्धाभ्यास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जो दृश्य हमने देखा, हमारी तीनों सेनाओं का शौर्य अद्भुत है, आकाश में ये दहाड़, ये जमीन पर युद्ध, चारों ओर गूंजती विजय की पुकार, यह नए भारत की पुकार है। यही पोखरण है, जो भारत की परमाणु शक्ति का साक्षी रहा है, और यहीं पर हम आज स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम देख रहे हैं। 

यही तो भारत शक्ति है

पीएम मोदी ने कहा कि 'हमारी तोपों, टैंकों, लड़ाकू जहाजों, हेलिकॉप्टर, मिसाइल सिस्सम, ये जो गर्जना आप देख रहे हैं। यही तो भारत शक्ति है। हथियार, और गोला बारुद, संचार उपकरण, सायबर और स्पेस तक हम मेड इन इंडिया की उड़ान का अनुभव कर रहे हैं। यही तो भारत शक्ति है।'

— BJP (@BJP4India) March 12, 2024

बीते 10 सालों में देश के रक्षा क्षेत्र में आए क्या बदलाव?

पीएम मोदी ने कहा कि बाते 10 वर्षों में हमने देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक के बाद एक बड़े कदम उठाए हैं। हमने नीति-विषयक सुधार किए, रिफॉर्म्स किए, हमने प्राइवेट सेक्टर को इससे जोड़ा, हमने MSME स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित किया।

बीते 10 वर्षों में भारत ने अपना लड़ाकू हवाई जहाज बनाया है। भारत ने अपना एयरक्राफ्ट कैरियर बनाया है, C295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भारत में बनाए जा रहे हैं। आधुनिक इंजन का निर्माण भी भारत में होने वाला है। आज देश में उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में डिफेंस कॉरीडोर बन रहे हैं। इनमें अब तक 7 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हुआ है। आज हेलीकॉप्टर बनाने वाली एशिया की सबसे बड़ी फैक्टरी भारत में काम करना शुरू कर चुकी है।

पूरी दुनिया में सुनाई दे रही इसकी गूंज

पोखरण से पीएम मोदी ने कहा कि भारत शक्ति का ये उत्सव शौर्य की भूमि राजस्थान में हो रहा है। लेकिन इसकी गूंज सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत की कल्पना, आत्मनिर्भर भारत के बिना संभव नहीं है। भारत को विकसित होना है, तो हमें दूसरों पर अपनी निर्भरता को कम करना ही होगा। इसलिए आज भारत, खाने के तेल से लेकर आधुनिक विमान तक, हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है।'

आने वाले है बड़े बदलाव

पीएम मोदी ने बड़े संकेत देते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में जब हम दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनेंगे, तो भारत का सैन्य सामर्थ्य भी नई बुलंदी पर होगा। भारत को तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने में राजस्थान की बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है। विकसित राजस्थान, विकसित सेना को भी उतनी ही ताकत देगा।

डिफेंस एक्सपोर्ट 2014 की तुलना में 8 गुना से ज्यादा बढ़ा 

पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य में भारत की सेना और भारत का डिफेंस सेक्टर कितना बड़ा होने वाला है।इसमें युवाओं के लिए रोजगार और स्व-रोजगार के कितने अवसर बनने वाले हैं। कभी भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिफेंस इम्पोर्टर हुआ करता था। जबकि आज भारत डिफेंस सेक्टर में भी एक बड़ा निर्यातक बनता जा रहा है। आज भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट 2014 की तुलना में 8 गुना से ज्यादा बढ़ चुका है।

यह भी पढे़ं: पोखरण में आज संयुक्‍त ‘भारत शक्ति’ युद्धाभ्‍यास, PM मोदी बोले- हर भारतीय से है भावनात्मक जुड़ाव

यह भी पढ़ें: CAA Notification: सीएए कानून लागू होने पर शरणार्थियों ने मनाया जश्न, जोधपुर में पाक हिंदुओं ने फोड़े पटाखे