Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर होंगे अंडमान-निकोबार के 21 द्वीपों के नाम, पीएम मोदी आज करेंगे एलान

शौर्य दिवस पर भारत माता के वीर सपूतों के सम्मान में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। इस दौरान परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर 21 द्वीपों का नाम रखा जाएगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 23 Jan 2023 08:10 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक कार्यक्रम में भाग लेंगे (फोटो एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पराक्रम दिवस के अवसर पर परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों का नाम रखेंगे। पीएम मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती (23 जनवरी) को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे शिरकत

दरअशल, आज शौर्य दिवस पर भारत माता के वीर सपूतों के सम्मान में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। इस दौरान अंडमान-निकोबार के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नाम परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा जाएगा। पीएमओ ने बताया कि पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावरण करेंगे।

अंडमान-निकोबार पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार (सुबह) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती के समारोह में भाग लेने के लिए पहुंच गए हैं। जहां उनका स्थानीय अधिकारियों ने स्वागत किया।

He will participate in the 126th birth anniversary celebrations of Netaji Subhas Chandra Bose. pic.twitter.com/8u24YT0kH2— ANI (@ANI) January 22, 2023

पीएम मोदी ने किया था आह्वान

पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में सभी देशवासियों से अपनी विरासत पर गर्व करने का आह्वान किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि भारत का एक समृद्ध और गौरवशाली इतिहास है, जो इसके वीरों की अदम्य वीरता, शौर्य, बलिदान, तपस्या, युद्ध और विजय की गाथाओं से भरा है। भारत माता के ऐसे ही महान सपूतों में से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस थे, जिनके स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान ने भारत की अनेकों पीढ़ियों को प्रेरित किया है और देशवासियों में गर्व की भावना पैदा की है।

इन परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा जाएगा नाम

बता दें कि जिन द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा गया है। उनमें मेजर सोमनाथ शर्मा, सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, एमएम द्वितीय लेफ्टिनेंट रामा राघोबा राणे, नायक जदुनाथ सिंह, हवलदार मेजर पीरू सिंह कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल (तत्कालीन मेजर) धन सिंह थापा, सूबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, फ्लाइंग अधिकारी निर्मलजीत सिंह सेखों, मेजर रामास्वामी परमेश्वरन, नायब सूबेदार बाना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सूबेदार मेजर (तत्कालीन राइफलमैन) संजय कुमार और सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव शामिल हैं।