Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Diwali Celebration: हर साल जवानों को दिवाली की मिठाई खिलाते हैं PM मोदी, 10 सालों से कुछ यूं मना रहे अपनी दीपावली

पीएम मोदी इस साल दिवाली मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश के लेप्चा पहुंचे हैं। यहां वह सुरक्षा बलों के साथ दिवाली मनाएंगे। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि पीएम मोदी सुरक्षा बलों और जवानों के बीच दिवाली मनाने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से हर साल पीएम मोदी अपनी दिवाली इन्हीं लोगों के साथ मनाते हैं।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 12 Nov 2023 01:50 PM (IST)
Hero Image
10 सालों से जवानों के बीच दिवाली मना रहे पीएम मोदी

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। आज पूरे देश में दिवाली की धूम मची हुई है, हर कोई अपने परिवार के साथ इस पर्व की खुशियां मना रहा है। इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दिवाली मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश के लेप्चा पहुंचे हुए हैं। यहां पर वह सुरक्षा बलों के साथ दीपावली मना रहे हैं। इस दौरान की कुछ तस्वीरें भी उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर शेयर की हैं।

ऐसा पहली बार नहीं है कि पीएम मोदी सुरक्षा बलों और जवानों के बीच दिवाली मनाने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से हर साल पीएम मोदी अपनी दिवाली इन्हीं लोगों के साथ मनाते हैं। साल 2014 से लेकर साल 2022 तक पीएम मोदी ने अलग-अलग इलाकों के सुरक्षा बलों के साथ दिवाली मनाई है। हर बार उनका एक अलग और नया अंदाज देखने को मिलता है।

आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि पीएम मोदी ने पिछले 10 सालों में कहां और किस अंदाज में दिवाली मनाई है।

साल 2014 में सियाचिन में मनाई दिवाली

साल 2014 में अपना पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली दिवाली सियाचिन में मनाई थी। उस समय उन्होंने पोस्ट करते हुए कहा था, "सियाचिन ग्लेशियर की बर्फीली चोटियों से और सशस्त्र बलों के बहादुर जवानों और अधिकारियों के साथ मैं आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएं देता हूं।"

2015 में पंजाब में तैनात जवानों के साथ मनी दिवाली

साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1965 के युद्ध में शहीद हुए जवानों और उनकी सफलता में बनाए गए तीन स्मारकों का दौरा किया था। यह 1965 के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर था। इस दौरान पीएम मोदी अमृतसर में स्थित डोगराई युद्ध स्मारक गए थे, जिसे सबसे कठिन युद्ध स्थल के रूप से जाना जाता है। उस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने उन स्थानों का दौरा करने का फैसला किया है, जहां भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुर सैनिकों ने उस युद्ध के दौरान खून बहाया था और सर्वोच्च बलिदान दिया था।  

2016 में हिमाचल प्रदेश के जवानों के बीच मनाई दिवाली

साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन की सीमा के पास सैनिकों के साथ दिवाली मनाई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने उस दौरान समुदोह में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), डोगरा स्काउट्स और सेना के जवानों से खास बातचीत की थी। उस साल की दिवाली पर पीएम मोदी चांगो गांव भी गए थे।

2017 की दिवाली कश्मीर में तैनात सैनिकों के साथ

साल 2017 में पीएम मोदी ने कश्मीर के गुरेज सेक्टर में तैनात जवानों के साथ मनाई थी। उस दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि 'लोग परिवार के साथ दिवाली मनाते हैं, ये जवान ही मेरा परिवार है।' इस दौरान पीएम ने सैनिकों और उनके परिवार वालों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि केंद्र सरकार सशस्त्र बलों के कल्याण और सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। उस दौरान पीएम मोदी ने कुर्ता-पजामा पहना था और उस पर जवानों के वर्दी वाली जैकेट पहनी थी।

2018 में पीएम मोदी पहुंचे थे केदारनाथ धाम

2018 में पीएम मोदी ने दिवाली के दिन केदारनाथ पहुंच कर केदारा बाबा की पूजा-अर्चना की थी। हालांकि, इससे पहले उन्होंने उत्तराखंड के हर्षिल में दिवाली मनाई थी और सैनिकों के औचक का दौरा किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने लाल रंग की कैप और आर्मी ग्रीन कलर का जैकेट पहना था। पीएम मोदी ने सैनिकों से मुलाकात कर उन्हें मिठाई भी खिलाई थी।

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: नहीं टूटी दस साल पुरानी परंपरा, एक बार फिर जवानों के बीच दिवाली मनाने लेप्चा पहुंचे PM Modi

साल 2019 में राजौरी पहुंचकर मनाई दिवाली

साल 2019 में पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में तैनात सुरक्षाबलों के साथ दिवाली मनाई थी। आर्टिकल 370 हटने के बाद यह पहली दिवाली थी, जो पीएम मोदी ने जवानों के साथ मनाई थी। इस दौरान पीएम मोदी आर्मी प्रिंट की जैकेट में नजर आए थे। उन्होंने सैनिकों को मिठाई खिलाती हुई तस्वीर भी शेयर की थी। यह छठी बार था, जब पीएम मोदी ने जवानों के बीच अपनी दिवाली मनाई थी।

राजस्थान में मनी थी साल 2020 की दिवाली

साल 2020 में  पीएम मोदी ने राजस्थान के लोंगेवाला की सीमा चौकी का दौरा किया था। उस दौरान पीएम मोदी ने टैंक की सवारी की थी और जवानों में मिठाइयां भी बांटी थी। साथ ही, उन्होंने पोस्‍ट और फिर जैसलमेर एयरबेस पर देश के बहादुर जवानों को संबोधित किया। उन्होंने कहा था कि दिवाली तभी मनती है, जब आप सैनिकों के साथ होते हैं।

साल 2021 को नौशेरा में मनाया था रोशनी का पर्व

साल 2021 में पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में दिवाली मनाई थी। यहां पर उन्होंने सैनिकों को संबोधित किया था और कहा था कि हर साल सैनिकों के साथ दिवाली मनाना सौभाग्य की बात है। 2019 के बाद लगातार दूसरी बार पीएम मोदी राजौरी पहुंचे थे। इस दौरान वह आर्मी ग्रीन कलर की जैकेट और ब्लैक कैप में नजर आए थे।  

साल 2022 में कारगिल में मनाई थी दिवाली

साल 2022 यानी पिछले साल पीएम मोदी ने कारगिल में सैनिकों के साथ दिवाली मनाई थी। इस दौरान उन्होंने 1999 कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। इस दौरान वह आर्मी प्रिंट जैकेट और हैट पहने नजर आए थे। पीएम मोदी ने इस मौके पर अपने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें भी शेयर की थी, जिसमें वह जवानों को मिठाई खिलाते नजर आ रहे थे।

इस तरह अपनी सैनिकों और सुरक्षा बलों के साथ दिवाली मनाने की उनती परंपरा आज भी कायम है।

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: दिवाली के मौके पर PM Modi ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं, कहा- इस त्योहार आपके घर आए खुशियां और समृद्धि