Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 संक्रमण को लेकर केंद्र अलर्ट, पीएम मोदी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक

पीएम मोदी ने गुरुवार को देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और इससे संबंधित पहलुओं को लेकर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। यह बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की बुधवार को ली गई उच्च स्तरीय बैठक के ठीक दूसरे दिन हुई है।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Thu, 22 Dec 2022 05:30 PM (IST)
Hero Image
कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर पीएम ने की समीक्षा बैठक

नई दिल्ली, एएनआई: पीएम मोदी ने गुरुवार को देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और इससे संबंधित पहलुओं को लेकर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। यह बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मांडविया की बुधवार को ली गई उच्च स्तरीय बैठक के ठीक दूसरे दिन हुई है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय वर्चुअल समीक्षा बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वरन अय्यर समेत अन्य लोगों में शामिल थे।

यह भी पढ़े: घटती नींद बढ़ा रही डायबिटीज, डिप्रेशन और दिल के रोगों का खतरा

बैठकों का दौर जारी

बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में उन्होंने देशवासियों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने आग्रह किया। साथ ही उन्होंने लोगों से संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन कराने की भी सलाह दी। बैठक के दौरान इस बात पर खास जोर दिया कि, कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने अधिकारियों को पूरी तरह से तैयार रहने और निगरानी को मजबूत करने के निर्देश दिए।

— ANI (@ANI) December 22, 2022

नए वैरिएंट के अब तक चार मामले

आपको बता दें, पिछले छह महीनों के दौरान देश में BF.7 ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट के चार मामले दर्ज किए गए। कोविड का यह वैरिएंट चीन में संक्रमण के मौजूदा उछाल के लिए जिम्मेदार है। जानकारी के मुताबिक, देश में इस वक्त कोविड-19 के 10 अलग-अलग वैरिएंट मौजूद है, जिनमें BF.7 नवीनतम है। पड़ोसी देश चीन में संक्रमण की स्थिति में तेजी देखते हुए, केंद्र सरकार ने हवाईअड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू कर दी है। अमेरिका, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस सहित विभिन्न देशों में कोरोना संक्रमण के मामलों की रफ्तार तेज देखी जा रही है।

जीनोम-सीक्वेंसिंग बढ़ाने की सलाह

मामले में अधिक जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार कदम उठा रहे हैं। उन्होंने राज्यों को सलाह देते हुए कहा कि, कोविड-19 के नए संस्करण की समय पर पहचान करने के लिए जीनोम-सीक्वेंसिंग बढ़ाएं। उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोविड महामारी के प्रबंधन में सक्रिय रहा है। केंद्र ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्यों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की है। अब तक 220 करोड़ कोविड वैक्सीन शॉट दिए जा चुके हैं। मांडविया ने दावा किया कि दुनिया भर में कोविड के मामले बढ़ने के बावजूद भारत में कोविड मामलों की संख्या घट रही है।

यह भी पढ़े: Fact Check : महाराष्ट्र में निकाली गई ‘हल्ला बोल’ रैली नहीं, बल्कि मराठा क्रांति मोर्चा का है ये वायरल वीडियो