Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बिना रुके, बिना थके', सीएम मोदी से पीएम मोदी तक 23 साल; विकास योजनाओं में दिखी गुजरात मॉडल की झलकियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्वजनिक जीवन में मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में 23 वर्ष पूरे हो गए। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह से लेकर पार्टी के अन्य नेताओं एवं शुभचिंतकों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं और उनकी यात्रा का स्मरण किया। अमित शाह ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्र को समर्पित किया।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 09:10 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी के सार्वजनिक जीवन में 23 साल पूरे हो गए। (File Image)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सार्वजनिक जीवन में मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने 23 वर्ष सोमवार को पूरे कर लिए। 7 अक्टूबर 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले मोदी के सीएम से तीसरी बार पीएम बनने तक के सफर को गृह मंत्री अमित शाह ने भावनात्मक रूप से स्मरण करते हुए कहा है कि यह 23 वर्षीय जीवन यात्रा सामाजिक जीवन जीने वालों के लिए जीवंत प्रेरणा है।

वहीं, पीएम मोदी के अन्य शुभचिंतकों ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी के निर्णयों-योजनाओं का उल्लेख करते हुए यह संदेश देने का भी प्रयास किया है कि कैसे पीएम मोदी अपने सफल गुजरात मॉडल को ही राष्ट्र के विकास का आधार बनाने में जुटे हैं।

गृह मंत्री शाह ने एक्स पर अपने पोस्ट में लिखा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सार्वजनिक जीवन में मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में 23 वर्ष पूरे हुए हैं। एक व्यक्ति अपना पूरा जीवन राष्ट्रहित और जनसेवा को कैसे समर्पित कर सकता है, यह 23 वर्ष की साधना उस अद्वितीय समर्पण की प्रतीक है।

यह भी पढ़ें- 

दशहरा पर युवाओं को सरकार की सौगात, साल भर में मिलेंगे 66,000 रुपये

Railway Bonus: रेलवे कर्मचारियों को सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, मिलेगा भारी बोनस; जानिए पूरी डिटेल

शाह ने कहा- मेरे लिए सौभाग्य की बात

उन्होंने लिखा कि मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि मैं मोदी जी की इस यात्रा का साक्षी रहा हूं। मोदी जी ने यह दिखाया है कि कैसे गरीब कल्याण, विकास, देश की सुरक्षा व वैश्विक पहचान को मजबूती देने के कार्य समानांतर किए जा सकते हैं। उन्होंने समस्याओं को टुकड़ों में देखने की जगह समग्र समाधान का विजन देश के सामने रखा। बिना रुके, बिना थके, बिना अपनी परवाह किए देश और देशवासियों के लिए समर्पित ऐसे राष्ट्रसाधाक मोदी जी को सेवा और समर्पण के 23 वर्ष पूर्ण करने पर बधाई देता हूं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने भी पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्र के उत्थान और समाज के कल्याण को समर्पित 23 वर्षों की लंबी साधना देश के प्रत्येक नागरिक के लिए प्रेरणादायी है। इसी तरह प्रधानमंत्री के शुभचिंतकों ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर विभिन्न क्षेत्र-वर्गों के लिए नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए प्रयासों-योजनाओं की तुलना वर्तमान योजनाओं से करते हुए बताया कि कैसे वर्तमान नीतियों में गुजरात मॉडल की झलक दिखाई देती है।

यह भी पढ़ें-

योजनाओं में गुजरात मॉडल की झलक

23 वर्ष पूर्ण होने पर ऐसे 23 महत्वपूर्ण निर्णयों का विशेषत: उल्लेख किया गया है। उदाहरण के तौर पर, निर्मल गुजरात से स्वच्छ भारत मिशन, जल मंदिर से अमृत सरोवर अभियान, आधारभूत संरचना विकास के मामले में भास्कराचार्य अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भूसूचना विज्ञान संस्थान गुजरात सरकार द्वारा मानचित्र-आधारित भू-स्थानिक सूचना प्रणाली को पीएम गति शक्ति कार्यक्रम।

ज्योतिग्राम योजना को दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, कन्या केलावणी योजना को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान, चिरंजीवी योजना को पीएम मातृ वंदन योजना, वाइब्रेंट गुजरात को मेक इन इंडिया, साबरमती सफाई को नमामि गंगे, खेल महाकुंभ को खेलो इंडिया और गुजरात स्किल डेवलपमेंट मिशन को स्किल इंडिया मिशन के रूप में शुरू किया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पीएम मोदी के 23 साल के कार्यकाल को राष्ट्रप्रथम और अंत्योदय को समर्पित बताया। तो राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने इस काल को रिफॉर्म, परफार्म और ट्रांसफॉर्म का काल बताया और वोकल फॉर लोकल, डिजिटल इंडियास से लेकर तमिल संगमम जैसी कई योजनाएं गिनाईं।

यह भी पढ़ें