Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पजशकियान को PM मोदी ने दी बधाई, संबंधों को और मजबूत करने का दिया आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पजशकियान को बधाई दी है। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने लिखा इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति के रूप में आपके चुनाव पर मसूद पजशकियान को बधाई। हमारे लोगों और क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे मधुर और दीर्घकालिक द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 06 Jul 2024 05:23 PM (IST)
Hero Image
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पजशकियान ने कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को हराकर ये जीत हासिल की है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। ईरान में मसूद पजशकियान देश के 9वें राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को 30 लाख वोटों से हराकर ये जीत हासिल की है। ईरान में शुक्रवार को दूसरे चरण की वोटिंग हुई थी। इसमें करीब 3 करोड़ लोगों ने मतदान किया था।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने दी बधाई

पजशकियान के राष्ट्रपति बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट कर लिखा, "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति के रूप में आपके चुनाव पर मसूद पजशकियान को बधाई। हमारे लोगों और क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे मधुर और दीर्घकालिक द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा है।"

बता दें कि ईरान में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की 19 मई को एक हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी। इसके बाद ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए। 28 मई को हुई पहले चरण की वोटिंग में किसी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिला। इसके बाद करीब 42 फीसदी वोट पाने वाले पजशकियान और 38 फीसदी वोट पाने वाले सईद जलीली के बीच दूसरे चरण का चुनाव हुआ। ईरान के संविधान के अनुसार, अगर पहले चरण के चुनाव में किसी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिला तो शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच दूसरे चरण का चुनाव होता है।

राष्ट्रपति मसूद पजशकियान के बारे में

मसूद पजशकियान का जन्म 29 सितंबर 1954 को महाबाद, ईरान में हुआ था। पजशकियान पेशे से डॉक्टर हैं और वह ईरान की तबरीज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रमुख रहे हैं। साल 1994 में एक कार हादसे में पजशकियान की पत्नी और बेटी की मौत हो गई थी। पजशकियान साल 1997 में ईरान के स्वास्थ्य मंत्री भी रह चुके हैं।

मसूद पजशकियान ने साल 2011 में पहली बार ईरान के राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन किया था, लेकिन बाद में अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी। पजशकियान की पहचान एक उदारवादी नेता की है और वह पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी के करीबी माने जाते हैं। पजशकियान को हिजाब के सख्त कानून का विरोधी माना जाता है।