Move to Jagran APP

ASEAN Summit: पीएम मोदी ने जापान के नए प्रधानमंत्री इशिबा से की मुलाकात, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर हुई चर्चा

पीएम नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को लाओस में जापान के नये पीएम शिगेरू इशिबा से मुलाकात की।पीएम मोदी ने इशिबा को उनके नये प्रधानंत्री बनने के लिए बधाई दी और उनकी अगुवाई में जापान के नई ऊंचाइयों पर पहुंचने की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने यह संदेश भी दिया कि भारत जापान के साथ अपने रणनीतिक रिश्तों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता रहेगा।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 11:33 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने जापान के नए प्रधानमंत्री इशिबा से की मुलाकात

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को लाओस में जापान के नये पीएम शिगेरू इशिबा से मुलाकात की। यह दोनों नेताओं की पहली मुलाकात है। दोनो नेता लाओस में आसियान की सालाना बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। जापान भारत का एक अभिन्न रणनीतिक साझेदार देश है और वहां के शीर्ष नेताओं के साथ पीएम मोदी के लगातार अच्छे संबंध रहे हैं।

पीएम मोदी ने इशिबा को उनके नये प्रधानंत्री बनने के लिए बधाई दी और उनकी अगुवाई में जापान के नई ऊंचाइयों पर पहुंचने की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने यह संदेश भी दिया कि भारत जापान के साथ अपने रणनीतिक रिश्तों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता रहेगा।

दोनों नेताओं ने भारत व जापान के बीच स्थापित विशेष रणनीतिक संबंधों को और मजबूत बनाने, कारोबार व निवेश, रक्षा व सुरक्षा, सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में ज्यादा नजदीकी से काम करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई।

पीएम मोदी और इशिबा ने इस बात को दोहराया कि हिंद प्रशांत में शांति व स्थिरता के लिए भारत व जापान के बीच संबंधों को जरूरी बताया। विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच आगामी भारत-जापान शिखर सम्मेलन को लेकर भी विमर्श हुआ।

हम शांतिप्रिय देश, एकता और अखंडता को देते हैं महत्व', पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए लाओस पहुंचे। पीएम मोदी ने कहा कि जब दुनिया के कई हिस्से संघर्ष और तनाव का सामना कर रहे हैं, ऐसे समय में भारत-आसियान की दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम एक शांतिप्रिय राष्ट्र हैं। हम राष्ट्रों की एकता और अखंडता को महत्व देते हैं। हम अपने युवाओं को उज्ज्वल भविष्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ

पीएम मोदी ने कहा कि जन-केंद्रित दृष्टिकोण हमारी डेवेलपमेंट पार्टनरशिप का आधार है। 300 से अधिक ASEAN छात्रों को नालंदा यूनिवसिर्टी में स्कॉलरशिप का लाभ मिला है। नेटवर्क ऑफ यूनिवर्सिटी लॉन्च की गई है। लाओस, कंबोडिया, वियतनाम, म्यांमार, इंडोनेशिया में साझी विरासत और संरक्षण के लिए काम किया गया है।

पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर

पीएम मोदी की लाओस यात्रा का विवरण साझा करते हुए जायसवाल ने कहा कि पीएम मोदी के आगमन पर लाओस के गृह मंत्री विलायवोंग बौडाखम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।