Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM In France Live: लौवर संग्रहालय पहुंचें PM मोदी, कहा- फ्रांस-भारत की दोस्ती विश्व शांति में दे रही योगदान

पीएम मोदी फ्रांस के दो दिवसीय दौरे पर गए हैं। इस दौरान उन्होंने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह के हिस्से के रूप में बैस्टिल दिवस परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ शामिल हुए। पीएम मोदी पेरिस के एलीसी पैलेस पहुंचे जहां पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनका स्वागत किया। यहां पर दोनों नेताओं ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित भी किया।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 15 Jul 2023 02:45 AM (IST)
Hero Image
PM Modi in Bastille Day parade पीएम मोदी। (Photo-ANI)

नई दिल्ली, एजेंसी। PM Narendra Modi Attends Bastille Day Parade: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह के हिस्से के रूप में बैस्टिल दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। बता दें कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मंत्री दो दिवसीय यात्रा पर यहां गुरुवार को पहुंचे थे। बीते दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था।

रात्रिभोज के लिए पीएम मोदी पहुंचे लौवर संग्रहालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोज रात्रिभोज में शामिल होने के लिए पेरिस के लौवर संग्रहालय पहुंचेंगे। उनके स्वागत के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांस की प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रों रही मौजूद। 

पेरिस के लौवर संग्रहालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 25 वर्षों में दुनिया को कई उतार-चढ़ाव और चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ा, लेकिन फ्रांस और भारत की दोस्ती लगातार गहरी होती गई। हम न केवल दोनों देशों के कल्याण में बल्कि विश्व शांति और सुरक्षा में भी योगदान दे रहे हैं। हमारी साझेदारी वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कल फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार से मुझे सम्मानित किया गया। यह मेरे और सभी भारतीयों के लिए गर्व और सम्मान का विषय है। ये भारतीय लोगों के प्रति आपके स्नेह और प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

राजदूत पास्कल काग्नि ने की पीएम की प्रशंसा

वहीं पीएम मोदी के विजन पर अंतरराष्ट्रीय निवेश के लिए फ्रांस के राजदूत पास्कल काग्नि ने कहा कि "मेरा मानना ​​है कि कुल मिलाकर यह बेहद दूरदर्शी और महत्वाकांक्षी है। इसलिए हम इससे बहुत खुश हैं। मुझे लगता है कि यह राष्ट्रपति मैक्रों के साथ अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से मेल खाता है।" इसलिए अब समय आ गया है कि हमें एहसास हो कि... हम 20 वर्षों से भारत का समर्थन कर रहे हैं और अब समय आ गया है कि हम इसे और मजबूत तरीके से करें। इसलिए फ्रांस और भारत के बीच अधिक निवेश, अधिक साझेदारी हो।

वहीं पीएम मोदी के साथ बातचीत पर यूरोप मंत्रालय के सस्टेनेबल सिटीज टास्क फोर्स के प्रमुख गेरार्ड वुल्फ ने कहा कि "सस्टेनेबल सिटीज आज के प्रमुख विषयों में से एक है। मुझे लगता है कि उन्हें (पीएम मोदी) सही बात पता चली है।" ..स्पष्ट रूप से प्रमुख समस्याओं में से एक भारत में आने वाली सभी शहरी आबादी के लिए समाधान ढूंढना है। और ग्रामीण से शहरी प्रवास के संदर्भ में, हमें और अधिक भागीदार बनाना होगा। हमारे पास समाधान हैं...हमें बस अपना सहयोग बढ़ाना है ..."

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और मैंने व्यापार सहयोग में विविधता लाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए शीर्ष सीईओ से मुलाकात की। मैंने भारत में सुधारों पर प्रकाश डाला और उद्यमियों से हमारे देश में उपलब्ध कई अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया।"

इंडो-पैसिफिक कॉपरेशन रोडमैप पर कर रहे काम

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों के साथ साझा प्रेस वार्ता में कहा कि हमारे सहयोग को एक रचनात्मक रूप देने के लिए हम इंडो-पैसिफिक कॉपरेशन रोडमैप पर काम कर रहे हैं। इंडो-पैसिफिक ट्रांयगुलर डेवेलपमेंट कॉपरेशन फंड के प्रस्ताव पर भी दोनों पक्ष चर्चा में है। इससे पूरे क्षेत्र में स्टार्टअप और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नए अवसर खुलेंगे।

आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में दोनों देश एक साथ

उन्होंने आगे कहा कि भारत स्थायी शांति की बहाली में योगदान देने के लिए तैयार है। आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में भारत और फ्रांस हमेशा साथ रहे हैं। हम मानते हैं कि क्रॉस बोर्डर आतंकवाद को समाप्त करने के लिए ठोस कार्रवाई की आवश्यकता है, इस दिशा में दोनों देश सहमत हैं।

चंद्रयान के सफल लॉन्च पर पूरा देश उत्साहित

पीएम मोदी ने इस दौरान चंद्रयान- 3 का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज भारत में चंद्रयान के सफल लॉन्च पर पूरा देश उत्साहित है। यह हमारे वैज्ञानिकों की बड़ी उपलब्धि है। अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस का पुराना और गहरा सहयोग है। हमारे स्पेस एजेंसियों के बीच नए समझौते हुए हैं।

मार्सिले शहर में नया वाणिज्य दूतावास खोलेगा भारतः पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि हम मार्सिले शहर में एक नया भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलेंगे। हम फ्रांस में पढ़ रहे भारतीय मूल के लोगों को दीर्घकालिक वीजा देने के फैसले का स्वागत करते हैं। मैं फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों को भारत में अपने परिसर स्थापित करने के लिए आमंत्रित करता हूं।

मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग संबंधों का एक मूलभूत स्तंभ रहा है। यह दोनों देशों के बीच गहरे आपसी विश्वास का प्रतीक है। मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत में फ्रांस एक अहम साथी है... सबमरिन हो या नौसेना के जहाज हम चाहते हैं कि मिलकर सिर्फ अपने ही नहीं तीसरे मित्र देशों के सहयोग के लिए भी हम काम करें।

रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरेः पीएम मोदी 

उन्होंने कहा कि हम अपनी रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हम पिछले 25 वर्षों की मजबूत नींव के आधार पर अगले 25 वर्षों का रोडमैप बना रहे हैं। इसके लिए साहसिक एवं महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए जा रहे हैं। भारत के लोगों ने स्वयं को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। इस यात्रा में हम फ्रांस को एक स्वाभाविक भागीदार के रूप में देखते हैं।

पीएम मोदी ने फ्रांस के लोगों को दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने फ्रांस के लोगों को राष्ट्रीय दिवस के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा

फ्रांस के लोगों को राष्ट्रीय दिवस के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं। यह दिवस विश्व में स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे जैसे मूल्यों का प्रतीक माना जाता है, यह मूल्य दोनों देशों के संबंधों का महत्वपूर्ण आधार है। मुझे खुशी है कि इस अवसर की गरिमा बढ़ाने के लिए भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ियों ने भाग लिया। 

बैस्टिल डे परेड में पंजाब रेजिमेंट को देखकर हुआ गौरवान्वितः मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मुझे यहां आज बैस्टिल डे परेड में पंजाब रेजिमेंट को देखकर बहुत गर्व महसूस हुआ। हम एक ऐतिहासिक विश्वास के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं और हम मिलकर वैश्विक संकटों का समाधान ढूंढ सकते हैं। उन्होंने कहा

हम युवाओं को नहीं भूल सकते हैं। साल 2030 तक हम 30,000 फ्रांसीसी छात्रों को भारत में भेजना चाहते हैं। उन युवा भारतीयों के लिए जो फ्रांस में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए हम एक अनुकूल वीजा नीति बनाना चाहते हैं।

एलीसी पैलेस पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी पेरिस के एलीसी पैलेस पहुंचे, जहां पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी यहां पर राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और दोनों नेता एक संयुक्त प्रेस बयान जारी करेंगे।

ट्वीट कर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने एक ट्वीट में कहा कि बैस्टिल दिवस के इस ऐतिहासिक अवसर पर पेरिस में परेड में शामिल हुआ। इस दौरान उन्होंने गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "बैस्टिल दिवस के इस ऐतिहासिक अवसर पर पेरिस में परेड में शामिल हुआ। गर्मजोशी से किए गए स्वागत और सम्मान के लिए मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।"

पीएम मोदी के परेड में पहुंचने पर फ्रांस की प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रॉन और फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न ने उनका स्वागत किया।

फ्रांस के इतिहास में महत्वपूर्ण है आज का दिन

फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस फ्रांस के इतिहास में एक विशेष स्थान रखता है, क्योंकि यह 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बैस्टिल जेल पर हमले की याद दिलाता है। बैस्टिल दिवस परेड समारोह का मुख्य आकर्षण है।

भारतीय सैनिक भी परेड का हिस्सा

इस बार परेड में 269 सदस्यीय भारतीय सेना के जवान भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ भारतीय वायु सेना (IAF) के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे।