Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार गठन के बाद भारत आने वाली पहली विदेशी अतिथि बनीं शेख हसीना, द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने किया बड़ा एलान

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को दो दिवसीय भारत के दौरे पर नई दिल्ली पहुंचीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गर्मजोशी ने उनका स्वागत किया। पिछले पांच साल में शेख हसीना और पीएम मोदी के बीच 10 बार मुलाकात हो चुकी है। तीसरी बार मोदी सरकार के गठन के बाद यह शेख हसीना का पहला द्विपक्षीय दौरा है।

By Ajay Kumar Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 22 Jun 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश पीएम शेख हसीना। (फोटो- एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया और कहा कि 2019 से दोनों नेताओं के बीच 10 बार मुलाकात हो चुकी है।

आतंकवाद और कट्टरवाद के खिलाफ लिया निश्चय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, " रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए हमने रक्षा उत्पादन से लेकर सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण तक विस्तृत चर्चा की। हमने आतंकवाद, कट्टरवाद और सीमा के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपनी सहभागिता को मजबूत करने का निश्चय किया है। हिंद महासागर क्षेत्र के लिए हमारा दृष्टिकोण भी एक समान है। हम हिंद-प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के फैसले का स्वागत करते हैं। हम बिम्सटेक समेत अन्य क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपना सहयोग जारी रखेंगे।"

द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आईं पहली विदेशी अतिथि

मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद भारत की द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आईं शेख हसीना पहली विदेशी अतिथि हैं। उनका शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। बता दें कि शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचीं।

विशेष साझेदार का स्वागत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर लिखा, "एक विशेष साझेदार का औपचारिक स्वागत! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का स्वागत किया। वे भारत में नई सरकार के गठन के बाद द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आईं पहली अतिथि हैं।"

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में दोनों देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस अवसर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और कीर्ति वर्धन सिंह भी मौजूद रहे। इसके बाद प्रधानमंत्री हसीना ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

"भारत-बांग्लादेश मैत्री को गहरा करते हुए! पीएम नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय चर्चा से पहले हैदराबाद हाउस में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों नेता 2019 से 10 बार एक-दूसरे से मिल चुके हैं, जिससे रिश्तों में अभूतपूर्व बदलाव आया है।" रणधीर जायसवाल, प्रवक्ता विदेश मंत्रालय।